फॉलो करें

भारत ने रोमांचक क्वार्टर फाइनल मुकाबले में नीदरलैंड को 4-3 से हराया

25 Views

कुआलालंपुर. भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने धैर्य और चरित्र का शानदार प्रदर्शन करते हुए एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप मलेशिया 2023 के रोमांचक क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड को 4-3 से हरा दिया। दुनिया के तीसरे नंबर के भारत और दुनिया के चौथे नंबर के नीदरलैंड के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबले की तैयारी के अनुरूप मैच में, भारत ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए जबरदस्त लचीलापन दिखाया, जहां उनका मुकाबला 14 दिसंबर को जर्मनी से होगा।

नीदरलैंड्स ने पहले क्वार्टर की शुरुआत में टिमो बोअर्स (5′) के पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर मैच को आगे बढ़ाया। भारतीय टीम के मजबूत बचाव के बावजूद, दूसरे क्वार्टर में पेपिज़न वैन डेर हेजडेन (16′) ने एक और पेनल्टी कॉर्नर रूपांतरण के माध्यम से नीदरलैंड के लिए गोल किया, जिससे हाफ टाइम तक उनकी बढ़त 2-0 हो गई।

भारत ने तीसरे क्वार्टर में अरिजीत सिंह हुंदल की सहायता से आदित्य लालेज (34′) के गोल के साथ जोरदार वापसी की। दो मिनट बाद अरिजीत ने पेनल्टी स्ट्रोक से भारत के लिए बराबरी का गोल किया। भारत के साथियों ने डचों पर दबाव बनाए रखा लेकिन वे एक और पेनल्टी कार्नर बनाने में कामयाब रहे जिसे तीसरे क्वार्टर के अंत में ओलिवर हॉर्टेंसियस (44′) ने गोल में बदल दिया क्योंकि डचों ने तीसरे क्वार्टर के अंत में एक गोल की मामूली बढ़त हासिल कर ली।

दस मिनट से भी कम समय शेष रहने पर, भारतीयों ने अपने खेल की गति बढ़ा दी और यह उपयोगी साबित हुआ क्योंकि सौरभ आनंद कुशवाह (52′) ने एक शानदार हमले के बाद रिबाउंड पर नेट पर गोल कर स्कोर 3-3 कर दिया। पेनल्टी कॉर्नर को बदलने का एक और मौका बनाया गया था, इस बार यह भारत के पक्ष में था और कप्तान उत्तम सिंह (57′) ने इसका पूरा उपयोग करते हुए केवल तीन मिनट शेष रहते हुए भारत को आगे कर दिया। घड़ी में बस कुछ ही मिनट बचे थे, डचों पर बराबरी करने का दबाव था।

भारत की जीत को डच पक्ष के दबाव से रोकने के लिए भारतीयों को अपना चरित्र दिखाना था, और भारत की रक्षा का केंद्र बिंदु रोहित थे, जिन्हें भेदना कठिन था – क्योंकि उन्होंने अंतिम क्वार्टर में लगातार छह पीसी को रोककर भारत की जीत सुनिश्चित की। उनके प्रयासों के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।  भारत गुरुवार, 14 दिसंबर को भारतीय समयानुसार 1530 बजे पहले सेमीफाइनल में जर्मनी से खेलेगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल