फॉलो करें

मंत्री ने कछार जिला में जल जीवन मिशन के तहत कई जलापूर्ति योजनाओं का किया उद्घाटन

102 Views
मंत्री ने कछार जिला में जल जीवन मिशन के तहत कई जलापूर्ति योजनाओं का किया उद्घाटन
पर्यावरण एवं वन, आबकारी एवं मत्स्य पालन विभाग के मंत्री परिमल शुक्लबैद्य ने शनिवार को काछार जिला में जल जीवन मिशन के तहत कई पेय जलापूर्ति योजनाओं का उद्घाटन किया।
मंत्री शुक्लबैद्य ने सम्मानित व्यक्तियों की उपस्थिति में 48 लाख रुपये की अनुमानित लागत से एलनपुर चाय बागान में रेट्रोफिटिंग के साथ कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन का उद्घाटन किया। योजना के तहत कुल मिलाकर 233 घरों को नल के पानी के कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं।
शुक्लबैद्य ने नरसिंगपुर टी एस्टेट में 48 लाख रुपये की अनुमानित लागत से पेय जलापूर्ति योजना का भी उद्घाटन किया। योजना के तहत 184 परिवारों को शामिल किया गया है।
मंत्री ने पालोई चाय बागान में 40 लाख रुपये की लागत से डर्बी चाय बागान में और पानीभोरा चाय बागान में 48 लाख रुपये की अनुमानित लागत से पेय जलापूर्ति योजनाओं का भी उद्घाटन किया। सभी पेय जलापूर्ति योजनाओं को सिलचर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, संभाग क्रमांक-II, कछार द्वारा क्रियान्वित किया गया है।
इस अवसर पर बोलते हुए मंत्री शुक्लबैद्य ने कहा कि जल जीवन मिशन प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की एक महत्वपूर्ण परियोजना है। इसके जरिए ग्रामीण भारत के सभी घरों में 2024 तक व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने की कल्पना की गई है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन को पानी के लिए एक जन आंदोलन बनाना चाहते है, ताकि यह हर किसी की प्राथमिकता बन जाए।
सभी को पाइप से पानी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से भारत सरकार की प्रमुख योजना जल जीवन मिशन ने इस वर्ष की पहली तिमाही में लगभग 2.8 मिलियन घरों को नल के पानी के कनेक्शन प्रदान किए हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल