मंत्री हजारिका ने बराक घाटी के कई स्थानों पर बाढ़ नियंत्रण उपायों का किया निरीक्षण,सिलचर को बाढ़ से बचाने के लिए सरकार सब कुछ करेगी

मंत्री हजारिका ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर बोलेश्वर का निरीक्षण कर जल संसाधन विभाग को स्लूइस गेट को चालू करने का दिया निर्देश

0
69
मंत्री हजारिका ने बराक घाटी के कई स्थानों पर बाढ़ नियंत्रण उपायों का किया निरीक्षण,सिलचर को बाढ़ से बचाने के लिए सरकार सब कुछ करेगी

सिलचर (असम)। तीन दिवसीय कार्यक्रम के अंतर्गत जल संसाधन विभाग के मंत्री पीयूष हजारिका ने बुधवार को कछार जिला के कई स्थानों का दौरा किया और बाढ़ को नियंत्रित करने के लिए किए जाने वाले उपायों का जायजा लिया।

मंत्री ने सबसे पहले जिला में भारत-बांग्लादेश सीमा इलाके में बोलेश्वर और फुस्कैन स्लूइस गेट का निरीक्षण किया। उन्होंने जल संसाधन विभाग के इंजीनियरों को दो स्लुइस गेटों को चालू करने का निर्देश दिया।

उल्लेखनीय हैं कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर दो स्लूइस गेट काम नहीं कर रहे हैं, जिसके कारण बीते समय में यह क्षेत्र से बुरी तरह से बाढ़ से प्रभावित हो गये। बुधवार को निरीक्षण के दौरान मंत्री हजारिका ने स्थानीय लोगों को आश्वासन दिया कि दो स्लूइस गेट लंबे समय तक जल संसाधन विभाग के अधीन नहीं थे, लेकिन उन्होंने विभाग को स्लूइस गेट की मरम्मत कर उन्हें चालू करने के लिए निर्देश दिये गये हैं।

बाद में मंत्री हजारिका ने कछार जिला के काटिगोड़ा के बड़जुराई क्षेत्र में बराक नदी के कटाव से क्षतिग्रस्त तटबंध का निरीक्षण किया और जल संसाधन विभाग के तहत चल रहे अस्थायी रोकथाम कार्य का निरीक्षण किया।मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को लगभग 450 मीटर क्षेत्र में स्थायी निवारक उपाय करने के निर्देश दिए।

शाम को मंत्री ने सिलचर के बेतुकांडी क्षेत्र का दौरा किया और बराक नदी के बाढ़ के पानी से क्षतिग्रस्त तटबंध का निरीक्षण किया। मंत्री ने आज अपने दौरे के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि तटबंध को काटने वाले बदमाशों को बख्शा नहीं जाएगा।

मंत्री ने कहा कि जल संसाधन विभाग के प्रयासों से कई अन्य स्थानों पर तटबंधों को टूटने से बचाने में सफल रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान मानसून के मौसम के दौरान राज्य में जो भी तटबंध टूटे हैं उसके मरम्मत की व्यवस्था किये गये हैं। उन्होंने कहा कि सरकार सिलचर क्षेत्र को बाढ़ मुक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

बाढ़ को रोकने के लिए किए गए उपायों का जायजा लेने के लिए मंत्री अगले दो दिनों में बराक घाटी के कई अन्य क्षेत्रों का दौरा करेंगे। मंत्री के साथ विधायक विजय मालाकार और द्विपायन चक्रवर्ती, कछार जिला उपायुक्त, जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता बरसिंग रंगपी और अन्य विभागीय अधिकारी और इंजीनियर भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here