मणिपुर के मुख्यमंत्री ने ओलंपियनों को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया चीयर फॉर इंडिया अभियान

0
45
मणिपुर के मुख्यमंत्री ने ओलंपियनों को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया चीयर फॉर इंडिया अभियान
इंफाल, 28 जून (हि.स.)। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि राज्य को आगामी टोक्यो ओलंपिक में पदक दिलाने वाले खिलाड़ियों को नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। स्वर्ण पदक के लिए 1.2 करोड़ रुपये, रजत पदक के लिए एक करोड़ रुपये और कांस्य पदक के लिए 75 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा राज्य से भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्य के पांच ओलंपियनों में से प्रत्येक को 25 लाख रुपये का पुरस्कार भी दिया जाएगा। सिंह ने ओलंपिक के लिए एथलीटों को प्रोत्साहित करने की खातिर ‘चीयर फॉर इंडिया’ अभियान की शुरुआत में यह घोषणा की।
मुख्यमंत्री सिंह ने ट्विटर पर कहा, “भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एथलीटों की जय-जयकार करने के मद्देनजर मणिपुर में भी टोक्यो ओलिंपिक में हिस्सा लेने वालों के लिए चीयर फॉर इंडिया अभियान शुरू किया। इस पहल की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया, मणिपुर खेल प्रतिभाओं का पावरहाउस है। मणिपुर सरकार द्वारा चीयर फॉर इंडिया युवाओं को खेलों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करने का अच्छा प्रयास है।
सिंह ने आगे कहा कि राज्य एथलीटों के परिवारों का अभिनंदन, ओलंपिक प्रश्नोत्तरी, रोड टू टोक्यो फैन एंगेजमेंट ड्राइव और ओलिंपिक संगोष्ठी जैसी गतिविधियां शुरू करेगा। राज्य में सेल्फी प्वाइंट भी स्थापित किए जाएंगे, जहां लोग तस्वीरें क्लिक कर अपना समर्थन दिखा सकेंगे। उन्होंने कहा कि ये सभी गतिविधियां कोरोना महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए और अत्यंत सावधानी के साथ आयोजित की जाएंगी।
ज्ञात हो कि मणिपुर की पांच खिलाड़ी महिला मुक्केबाजी (51 किग्रा) के लिए छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम, महिला हॉकी में भारतीय महिला राष्ट्रीय टीम की पूर्व कप्तान सुशीला चानू पुखरांबम, पुरुष हॉकी में शांगलकपम नीलाकांता शर्मा, भारोत्तोलक साइखोम मीराबाई चानू (महिला 49 किग्रा) और जुडोका लिपमीम शुशिला देवी (महिला 48 किग्रा) शामिल हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here