महिलाओं की बल्ले-बल्ले, सरकार दे रही 40 हजार रुपये महीना से ज्यादा पेंशन

0
126

नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण काल के बाद पैसा कमाना एक बड़ी चुनौती बना हुआ है। संक्रमण में लॉकडाउन लागू होने से आम लोगों से लेकर उद्योग जगत तक को भारी आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ा है, जिसे पूरा करने को हर कोई ेएड़ी से चोटी तक जोर लगा रहा है। ऐसी स्थिति में केंद्र व राज्य सरकारें भी लोगों की मदद को आगे आ रही हैं।

अगर आपके अपनी पत्नी का भविष्य ऐसा बनाना है, जिसमें पैसों की दिक्कत ना पड़े तो यह खबर बहुत ही वरदान साबित होने जा रही है। अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है या फिर अधिक तो फिर मौज है। आप बहुत कम निवेश कर पत्नी के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत और उज्जवल बना सकते हैं।

ऐसे में अपनी पत्नी के नाम पर आप न्‍यू पेंशन सिस्‍टम अकाउंट ओपन कर सकते हैं। पत्नी की उम्र 60 साल होने पर एनपीएस एक मुश्त रकम देगा और हर महीना मोटी पेंशन भी खाते में आएगी। आप न्यू पेंशन सिस्ट अकाउंट में सुविधा के मुताबिक हर महीने या सालाना रकम जमा कर सकते हैं।

आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है। आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपए का निवेश करते हैं।

अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये आसानी से मिलेंगे। सबसे खास बात है कि हर महीना पत्नी को जीवनभर 45000 रुपये पेंशन मिलती रहेगी।

इतने रुपये मिलेगी पेंशन

उम्र- 30 साल

निवेश की कुल अवधि- 30 साल।

मंथली कंट्रीब्यूशन- 5,000 रुपये।

निवेश पर अनुमानित रिटर्न- 10 प्रतिशत।

कुल पेंशन फंड- 1,11,98,471 रुपए (मैच्योरिटी पर निकाल सकते हैं रकम)

एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम – 44,79,388 रुपये/s

अनुमानित एन्युटी रेट 8 फीसदी – 67,19,083 रुपये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here