मातृभाषा स्वाभिमान जागरण समिति की प्रथम बैठक आयोजित

जनगणना में मातृभाषा सही लिखाने के लिए गांव गांव में चलेगा जन जागरण अभियान

0
610
मातृभाषा स्वाभिमान जागरण समिति की प्रथम बैठक आयोजित

आज मातृभाषा स्वाभिमान जागरण समिति बराक घाटी की प्रथम बैठक राम सिंहासन चौहान की अध्यक्षता में मेहरपुर शिलचर में आयोजित की गई। बैठक में जनगणना के दौरान मातृभाषा सही-2 लिखाने के लिए गांव गांव में जन जागरण अभियान चलाया जाएगा।

बैठक को विशिष्ट विद्वान आचार्य आनंद शास्त्री, कार्यकारी अध्यक्ष दिलीप कुमार, महासचिव राजन कुंवर और वरिष्ठ समाजसेवी रामप्रवेश सिंह आदि ने संबोधित किया। ‌ बैठक में बराक घाटी के चाय जनगोष्टी के 6 छात्रों का मेडिकल में प्रवेश सरकार द्वारा रद्द किए जाने का प्रतिवाद किया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रखंड स्तर पर समिति की इकाई का गठन किया जाएगा जो गांव गांव जाकर लोगों को मातृभाषा सही-2 लिखाने के लिए जागरूक करेगी।

सोशल मीडिया में गांव गांव का समूह बनाकर उस के माध्यम से लोगों में जागरूकता लाने का काम समिति करेगी। यह भी निर्णय लिया गया कि प्रत्येक सदस्य और 13 सदस्य जोड़ेगा, वे अगले 13 जोड़ेंगे और यह श्रृंखला बराक घाटी के समाज के घर-घर तक पहुंचेगी। ‌ इसी प्रकार जागरण पत्रक, ऑडियो, वीडियो तथा समाचार माध्यमों से लोगों तक यह संदेश पहुंचाया जाएगा।

1 फरवरी से गांव-गांव में बैठकों का सिलसिला शुरू हो जाएगा, पहली बैठक घुंघुर में आयोजित की जाएगी। सभाध्यक्ष राम सिंहासन चौहान ने समापन वक्तव्य में आचार्य आनंद शास्त्री और सभा में उपस्थित सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया।

बैठक में प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र शिलचर के प्रबंधक प्रितेश गुप्ता और विवेक कुमार विशेष रूप से उपस्थित थे, उन्होंने उपस्थित सदस्यों को प्रधान मंत्री कौशल केंद्र के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि एक शिक्षार्थी ने उनके प्रयोगशाला में लैंड फोन को मोबाइल फोन में कन्वर्ट कर दिया, जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा हो रही है। प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र के बारे में जानकारी पाकर सभी लोग उत्साहित हुए।

सभा में समिति के उपाध्यक्ष राजेंद्र पांडेय, भोला नाथ यादव, सह सचिव सुनील कुमार सिंह संगठन मंत्री चंद्रमा प्रसाद कोइरी, कोषाध्यक्ष दीपक प्रजापति, बड़जालंगा प्रखंड के प्रमुख रामनारायण नुनिया, कार्यकारिणी सदस्य श्रीमती सीमा कुमार, रितेश नुनिया, शिलचर से गोपाल चौहान, जयप्रकाश गुप्ता, फकीरटीला से गणेश लाल छेत्री, दर्बी चाय बागान से विकास उपाध्याय आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here