फॉलो करें

मुंबई: उड़ान भरते ही विमान से टकराए फ्लेमिंगो, 40 से ज्यादा पक्षियों की मौत

59 Views

मुंबई। मुंबई एयरपोर्ट पर लैंडिंग के लिए तैयार एमिरेट्स का विमान एक फ्लेमिंगो के झुंड से टकरा गया, जिससे कम से कम 40 पक्षियों की मौत हो गई. पिछले कुछ हफ़्तों में फ्लेमिंगो की मौतों में बढ़ोतरी देखी गई है, लेकिन यह पहली बार है जब विमान के साथ हुई दुर्घटना में इन पक्षियों का नाम आया है.

एमिरेट्स की फ़्लाइट EK 508 शाम करीब 8:30 बजे शहर के मुख्य रनवे पर लैंडिंग के लिए फ़ाइनल अप्रोच पर थी, तभी यह दुर्घटना हुई. लैंडिंग के बाद विमान के निरीक्षण के दौरान विमान के फ्यूजलेज पर कई पक्षी टकराने के निशान मिले. पायलट्स ने लैंडिंग और बाय पर पार्किंग के बाद पक्षियों से टक्कर के बारे में रिपोर्ट की थी.

घाटकोपर के लक्ष्मी नगर इलाके में पक्षियों के शव बिखरे हुए थे. टूटी हुई पंख, चोंच और पंजे बड़े क्षेत्र में बिखरे हुए थे. नेचर कनेक्ट फ़ाउंडेशन के निदेशक, बी एन कुमार ने कहा कि वन विभाग को सूचित किया गया और उन्होंने रात में अधिकांश शवों को इकट्ठा किया. उन्होंने यह भी कहा कि इस दुर्घटना में कम से कम 40 पक्षी मारे गए हैं. ये पक्षी देश के एकमात्र शहरी रामसर स्थल, ठाणे क्रीक फ़्लेमिंगो सैंक्चुअरी  की ओर उड़ान भर रहे थे, तभी विमान के मार्ग उनसे टकरा गए. हालांकि अधिकांश शवों को हटा दिया गया, लेकिन सुबह के समय जॉगिंग करने वाले लोगों को इलाके के कुछ हिस्सों में पक्षियों के अवशेष मिले, जिससे निवासियों में बहुत दुख और चिंता फैल गई.

उन्होंने कहा ‘यह पूरी तरह से चौंकाने वाला है क्योंकि मुंबई में इस पैमाने पर पक्षियों की दुर्घटना पहले कभी नहीं हुई. अटल सेतु जैसे बड़े निर्माण परियोजनाओं के कारण फ्लेमिंगो अपने उड़ान मार्ग बदलते हुए देखे गए हैं. पक्षी प्रकाश प्रदूषण से भी विचलित हो रहे हैं, जो मुंबई जैसे शहरों में एक बड़ी चिंता का विषय है. इस दुर्घटना की गहन जांच की आवश्यकता है.’

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल