फॉलो करें

मुख्यमंत्री ने नामरूप में सौर ऊर्जा परियोजना की रखी आधारशिला

29 Views

गुवाहाटी, 14 जून । राज्य में हरित ऊर्जा उत्पादन क्षमता को बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने शुक्रवार को डिब्रूगढ़ जिले के नामरूप थर्मल पावर स्टेशन के परिसर में 25 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा उत्पादन परियोजना की आधारशिला रखी। असम पावर जनरेशन कॉरपोरेशन और ऑयल इंडिया लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम सहयोग वाली यह परियोजना 108 एकड़ भूमि में फैली होगी और इसकी परियोजना लागत 115 करोड़ रुपये होने की संभावना है। 19 अगस्त, 2022 को राज्य मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित सौर परियोजना से हर साल 50 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होने का अनुमान है। इसका निर्माण जुलाई 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है।

शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि जब उन्होंने 2021 में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी, तो राज्य में बिजली की पीक-ऑवर की मांग 1800 मेगावाट थी, लेकिन राज्य भर में उद्योगों की बढ़ती संख्या और अविद्युतीकृत गांवों के विद्युतीकरण के कारण यह अब बढ़कर 2500 मेगावाट हो गई है। उन्होंने कहा कि राज्य अपने दम पर महज 419 मेगावाट बिजली का उत्पादन करता है, जिसके परिणामस्वरूप दैनिक आधार पर लगभग 2100 मेगावाट बिजली की खरीद होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अब तक कुल सात सौर ऊर्जा परियोजनाएं क्रियाशील हैं। इनसे प्रतिदिन 175 मेगावॉट बिजली उत्पादन होता है। उन्होंने कहा कि शोणितपुर जिले के बरसल्ला और धुबड़ी जिले के खुदीगांव में बनने वाले बिजली संयंत्र विकास के विभिन्न चरणों में हैं। कार्बी आंगलोंग में 1,000 मेगावॉट क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्र का निर्माण जल्द ही शुरू होगा।

दूसरी ओर, 120 मेगावॉट की लोअर कपिली जलविद्युत परियोजना ने बिजली उत्पादन शुरू कर दिया है। उन्होंने विश्वास जताया कि राज्य 2030 तक लगभग 3,000 मेगावॉट सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन करने में सक्षम होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने राज्य के पात्र परिवारों से अपील की कि वे अपने बिजली उपभोग खर्च को कम करने के लिए इसे अपनाएं।

आज के कार्यक्रम में असम कैबिनेट के मंत्री बिमल बोरा, संजय किसान, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली, असम विधानसभा के सदस्य प्रशांत फूकन, तरंग गोगोई, तेरेस गोवाला, बिनोद हजारिका, चक्रधर गोगोई सहित कई गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल