फॉलो करें

मौसम: गर्मी ने इस साल अप्रैल में सभी रिकॉर्ड तोड़े, कई जगह पारा 43 डिग्री तक पहुंचा

25 Views

नई दिल्ली. गर्मी ने इस महीने सभी रिकॉर्ड तोड़े हैं. 103 साल बाद ऐसा हुआ है, जब कई जगह पारा 43 डिग्री तक पहुंचा है. ये वो जगहें हैं, जहां इतना अधिक गर्मी नहीं पड़ती है.मौसम विभाग ने अप्रैल महीने में पड़ी गर्मी का डेटा शेयर किया है, जो कि 1921-2024 के बीच का है. ये डेटा बताता है कि देश के कई हिस्सों में यह अब तक का सबसे गर्म महीना हो सकता है. अगले पांच दिन और भी ज्यादा गर्मी पड़ने वाली है. आईएमडी के मुताबिक, देश के पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय में भीषण लू का असर देखने को मिल रहा है.

गर्मी का ये प्रचंड रूप अगले पांच दिन जारी भी रहेगा. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि इस बीच जिन जगहों पर वोटिंग होनी है, वहां गर्मी अधिक होगी. बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी हीटवेव की संभावना है. इसके अलावा कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ सकती है.

अप्रैल और मई को लेकर मौसम विभाग ने पहले भी कहा था कि इन दोनों महीनों में अन्य सालों की तुलना में अधिक गर्मी पड़ सकती है. ये बात मौसम विभाग के अधिकारियों ने पीएम मोदी के साथ मीटिंग में कही थी. इस दौरान लोगों से अपील की गई थी कि वो अपना विशेष ध्यान रखें. आंकड़ों के मुताबिक, हीटवेव इंडेक्स 40 से 50 डिग्री सेल्सियस तक देखा जा रहा है. केरल सहित पूर्वी तट के कई हिस्सों में ये इंडेक्स बढ़कर 50 से 60 डिग्री सेल्सियस तक महसूस किया गया है.

अगले 2 दिन पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी की संभावना है. अगले 4-5 दिन में मध्य भारत में अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. अगले 3-4 दिन तमिलनाडु में अधिकतम तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल