फॉलो करें

राजस्थान: फलौदी में पारा पहुंचा 50 डिग्री, अब तक 28 की गई जान

9 Views

जयपुर. नौतपे के पहले ही दिन पश्चिमी राजस्थान में फलौदी में पारा 50 डिग्री पहुंच गया. इससे शरीर में जलन का अहसास होने लगा है. राजस्थान में फलौदी ही नहीं बल्कि इससे सटे बाड़मेर और जैसलमेर में भी तापमान 48 डिग्री के पार चला गया. भीषण गर्मी में शनिवार को आठ और लोगों की जान चली गई. पूरी मरुधरा तवे की तरह तप रही है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अभी दो-तीन दिन तक इस जानलेवा गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. लिहाजा लोग सतर्क रहें और आवश्यक सावधानी बरतें.

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को फलौदी में तापमान सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 50 डिग्री तक पहुंच गया. यह सामान्य से 6.9 डिग्री ऊपर रहा. इसके साथ ही इससे सटे जैसलमेर, जोधपुर व बाड़मेर के अलावा बीकानेर, गंगानगर, चूरू और कोटा में भी प्रचंड गर्मी से इंसान और पशु पक्षी हलकान हो गए. भीषण गर्मी में लू की चपेट में आ जाने से आठ और लोगों की मौत की खबर है. इससे पहले शुक्रवार को भी 8 आठ लोगों की मौत हो गई थी. वहीं गुरुवार को 12 लोगों की गर्मी से मौत हुई थी.

मौसम विभाग के मुताबिक लगभग पूरा राजस्थान भीषण गर्मी की चपेट में है. जोधपुर, बीकानेर, कोटा, जयपुर अजमेर और उदयपुर संभाग के अधिकांश स्थानों पर जबर्दस्त लू दर्ज की गई है. सर्वाधिक न्यूनतम तापमान भी बाड़मेर में 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यह भी सामान्य से 6.1 डिग्री ऊपर है. अभी आगामी दो-तीन दिन राज्य के अधिकांश भागों में तापमान में 1 से 2 डिग्री की और बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है. रात को भी गर्म हवाएं चलने के आसार हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल