फॉलो करें

राज्य में कैंसर मरीजों की चिकित्सा की हर कोशिश- स्वास्थ्य मंत्री

109 Views
शिलोंग में  कैंसर कॉन्क्लेव 2024 आयोजित
-कैंसर रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने पर जोर
शिलोंग, 12 फरवरी।  राज्य में कैंसर मरीजों की चिकित्सा की हर संभव कोशिश की जा रही है। इसके लिए आवश्यक सभी उपाय किए जा रहे हैं। उक्त बातें राज्य की स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्रीमती डा. माज़ेल अम्पारीन लिंगदोह ने कही। वह मेघालय सरकार और अपोलो टेलीमेडिसिन नेटवर्किंग फाउंडेशन के संयुक्त पहल पर आयोजित मेघालय कैंसर कॉन्क्लेव 2024  को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि यह कॉन्क्लेव राज्य में कैंसर के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक क्षण है। कॉन्क्लेव में कैंसर केयर सेक्टर के कई प्रमुख स्टेकहोल्डर एक साथ आए है। उक्त कार्यक्रम क्लोज द केयर गैप के तहत आयोजन किया गया।
इस मौके पर मेघालय सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव संपत कुमार ने मेघालय में सामने आने वाली कैंसर देखभाल चुनौतियों के समाधान पर तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता को दर्शाया। उन्होंने कहा, “चूंकि हम मेघालय कैंसर कॉन्क्लेव के लिए एकत्र हुए हैं, ऐसे में हमारा उद्देश्य बहुत बड़ा है। जैसे  हमें बयानबाजी से हटकर असलियत में धरातल पर उतरकर कैंसर रोकथाम कार्रवाई योग्य रणनीतियों को लागू करना है।  समारोह को राज्य सरकार के स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण विभाग के सचिव राम कुमार एस ने भी संबोधित किया।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव, आईएएस, राम कुमार एस ने कैंसर देखभाल के बुनियादी ढांचे और परिणामों को बढ़ाने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। इससे निपटने के लिए एकजुट मोर्चे की आवश्यकता है। एक व्यापक और सुलभ कैंसर देखभाल प्रणाली की हमारी साझा दृष्टि मेघालय कैंसर कॉन्क्लेव 2024 के लक्ष्यों के साथ पूरी तरह से मेल खाती है। कैंसर देखभाल के परिदृश्य में सकारात्मक परिणाम लाने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
इस मौके पर अपोलो टेलीमेडिसिन नेटवर्किंग फाउंडेशन के चीफ बिजनेस ऑफिसर प्रेम आनंद ने कहा कि कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और इससे निपटने के लिए एकजुट होने की जरूरत है। मेघालय सरकार और हमारे बीच का यह सहयोगात्मक प्रयास टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने, इनोवेशन को बढ़ावा देने और कैंसर देखभाल के क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम लाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। साथ मिलकर हम न केवल चुनौतियों का समाधान करने का प्रयास करेंगे बल्कि एक ऐसे भविष्य का मार्ग भी प्रशस्त करते हैं जहां कैंसर के खिलाफ लड़ाई में कोई भी पीछे न रहे।
उल्लेखनीय है कि इस कॉन्क्लेव के आयोजन के अलावा मेघालय कैंसर केयर या ‘मेघ कैन केयर’ प्रोजेक्ट, 2023 में मुख्यमंत्री श्री कॉनराड के संगमा द्वारा शुरू किया था। यह प्रोजेक्ट स्क्रीनिंग और शीघ्र पता लगाने और मेघालय के लोगों की  सेहत को बेहतर करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। अपोलो टेलीमेडिसिन फाउंडेशन और वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सहयोग से चलाई गई यह पहल कई मोर्चों पर कैंसर से लड़ने के जनता के सामूहिक दृढ़ संकल्प को दर्शाती है। इस अवसर शिलोंग सिविल अस्पताल की एचओडी डॉ अनीशा मावलोंग, निग्रिम्स के निदेशक प्रो• डॉ नलिन मेहता, उपरोक्त संबंधित विभाग के आयुक्त एवं सचिव जोराम बेड़ा सहित  अन्य की उपस्थिति रही ।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल