फॉलो करें

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने खोई अपनी साख, सीबीआई जांच हीं समाधान-अभाविप

22 Views

गुवाहाटी,  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप), गुवाहाटी के द्वारा आज दिघालीपुखुरी इलाके में जोरदार विरोध प्रदर्शन किया और नीट-यूजी 2024 परीक्षा प्रक्रिया और परिणामों की घोषणा के दौरान सामने आए सवालों की सीबीआई से जांच की मांग की। अभाविप ने कहा है कि इस पूरी परीक्षा प्रक्रिया की शुरुआत के बाद से ही देश के अलग-अलग हिस्सों से लापरवाही की जानकारी सामने आने लगी थी, कई केंद्रों पर प्रश्न पत्रों के वितरण के दौरान विसंगतियां भी सामने आई थीं।

अभाविप ने कहा है कि नीट परीक्षा के नतीजों के दौरान भी एक परीक्षा केंद्र से कई लोगों के सबसे ज्यादा अंक मिलने की खबर ने फिर से पूरी परीक्षा प्रणाली पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है।

गुवाहाटी इकाई के मंत्री स्वप्निल हालोई ने एनटीए पर निशाना साधते हुए कहा कि जिस दिन लोकसभा चुनाव के परिणाम आ रहे थे, पूरा सरकारी तंत्र चुनाव परिणाम में व्यस्त था, उसी समय परिणाम की घोषणा अधिकारियों द्वारा एक बड़े भ्रष्टाचार की ओर इशारा करता है।

उन्होंने अतिरिक्त ‘ग्रेस अंक’ कैसे दिए जाएंगे, इस पर एक विशिष्ट प्रणाली की भी मांग की। नकल की घटनाओं और प्रश्नपत्रों के लीक होने की घटनाओं को रोकने के लिए सरकारी संस्थानों में परीक्षा केंद्रों की स्थापना और संपूर्ण परीक्षा प्रणाली में निजी संगठनों से सेंटर हटाने की भी मांग की। गैर सरकारी संगठनों को शामिल करने के बजाय सरकारी कर्मचारियों द्वारा परीक्षा किये जाने की मांग उठाई गयी है।

आज के विरोध प्रदर्शन में भाग लेते हुए, अभाविप, गुवाहाटी इकाई के मंत्री सह मंत्री तनिष्क दास कश्यप ने पूरे नीट-यूजी 2024 परीक्षा प्रक्रिया की निष्पक्ष जांच की मांग की और कहा कि इस बार परीक्षा में विसंगति ने छात्रों के मन में निराशा की भावना पैदा की है, और इससे पूरी परीक्षा प्रक्रिया में विश्वसनीयता में कमी आई है। इसलिए पूरी परीक्षा प्रक्रिया, जिसमें छात्र समुदाय का शैक्षणिक भविष्य शामिल है, सीबीआई से पूरी घटना की उच्च स्तरीय जांच की मांग की।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल