फॉलो करें

लमडिंग-बदरपुर पहाड़ी लाइन पर भूस्खलन से रेल मार्ग बंद

47 Views

डिमा हसाओ (असम),  न्यू हाफलोंग और माइग्रैंडिसा के बीच एक और स्थान पर भूस्खलन हाेने से लामडिंग-बदरपुर पहाड़ी लाइन पर ट्रेन सेवाएं अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दी गई हैं। पहाड़ी लाइन पर ट्रेन सेवा कब चालू होगी, इसे लेकर काफी अनिश्चितता है।

शुष्क मौसम के दौरान पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (पूसीरे) अधिकारी माहुर से डिटेक्छोरा डायवर्जन खंड पर भूस्खलन को रोकने के अग्रिम चेतावनी के उपाय करने में विफल रहे हैं। रेलवे अधिकारियों ने 26 मई को पहाड़ी लाइन पर जातिंगा लामपुर के पास हुई घटना से कोई सबक नहीं लिया।

गुरुवार सुबह न्यू हाफलोंग और माइग्रैंडिसा के बीच एक और भूस्खलन हुआ। बारिश के कारण न्यू हाफलोंग और न्यू हरंगाजाओ स्टेशनों के बीच रेलवे ट्रैक पर पहाड़ों से आया पानी और कीचड़ जम गया है। सुरंग नौ और 14 में भी पहाड़ से नीचे आ रहे पानी ने नदी का रूप ले लिया है। इसके बाद गुरुवार और शुक्रवार को पूर्वोत्तर सीमा रेलवे ने कई यात्री ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द कर दिया तथा कुछ को आंशिक रूप से रद्द कर दिया था। जिसके कारण डिमा हसाओ जिले के साथ बराक घाटी, त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर देश के अन्य हिस्सों से रेलवे नेटवर्क से पूरी तरह से कट गये हैं।

ट्रेनों की आवाजाही रुकने सेे इलाके के रेल यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। लंबी दूरी की ट्रेनें गुवाहाटी या लमडिंग पहुंचने के बाद आंशिक रूप से रद्द कर दी गयी हैं। इसमें भी रेल यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बराक घाटी सहित त्रिपुरा और मिजोरम के रेल यात्रियों ने हाफलोंग शहर के कई होटलों में शरण ली है। असम इंजीनियरिंग कॉलेज प्रवेश परीक्षा 2 जून को गुवाहाटी में होने जा रही है। इससे इस क्षेत्र के कई अभ्यर्थी जो परीक्षा देने के लिए गुवाहाटी आने वाले थे, वे परेशानी में हैं। रेलवे और सड़कें बंद होने के कारण इन सभी छात्रों के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश को लेकर अनिश्चितता पैदा हो गई है।

इसलिए जो छात्र प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए डिमा हसाओ या अन्य स्थानों से गुवाहाटी के असम इंजीनियरिंग कॉलेज जाने वाले कई छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए, 2 जून की परीक्षा को स्थगित करने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा से अपील की गयी है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल