फॉलो करें

लोकसभा इलेक्शन रिजल्ट 2024: दिल्ली का सिंहासन किसे मिलेगा, यूपी नहीं बिहार करेगा तय

31 Views

पटना: लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट करीब-करीब फाइनल हो गए हैं। मंगलवार सुबह 8 बजे शुरू हुई 542 (सूरत सीट बीजेपी निर्विरोध जीत चुकी है) वोटो की गिनती अपने अंतिम पड़ाव में पहुंच चुकी है। खबर लिखे जाने तक इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर मौजूद डेटा के मुताबिक बीजेपी 241 सीटों पर बढ़त के साथ नंबर वन पार्टी बनकर सामने आई है। वहीं 98 सीटों के साथ कांग्रेस दूसरे नंबर की पार्टी बनकर सामने आई है। अगर ओवर ऑल गठबंधन के तौर पर बात करें तो एनडीए गठबंधन 294 सीटों पर और इंडिया गठबंधन 232 सीटों पर आगे है। 17 सीटों पर अन्य इन दोनों गठबंधन से अलग राजनीतिक पार्टियां बढ़त बनाए हुए है।

एनडीए और इंडिया दोनों गठबंधन बना सकता है सरकार

लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट को देखें तो पहली नजर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए सरकार बनती हुई दिख रही है। वहीं ध्यान से देखें तो पता चलता है कि देश के वोटरों ने ऐसा जनादेश दिया है, जिसमें एनडीए और इंडिया गठबंधन दोनों सरकार बनाने में सक्षम है। दरअसल, बीजेपी का अकेले दम पर 241 सीटों पर आगे है। यानी वह बहुमत के नंबर 272 से 31 सीटों से पीछे है। ऐसे में बीजेपी को केंद्र लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए एनडीए गठबंधन के घटक दलों पर निर्भर होना होगा। बस यही वह वजह है जिससे एनडीए और इंडिया दोनों गठबंधन सरकार बनाने में सक्षम दिख रहा है।

बिहार तय करेगा देश का पीएम

लोकसभा चुनाव के रिजल्ट पर नजर डालें तो बिहार का चुनाव परिणाम काफी मायने रखता है। दरअसल, बिहार में सारे अपेक्षाओं को धता बताते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है। सीट बंटवारे में बीजेपी ने जेडीयू को अपने से एक कम 16 सीटें दी थी, जिसमें से यह पार्टी 14 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं 17 सीटों पर प्रत्याशी उतारने वाली बीजेपी केवल 12 सीटों पर आगे है। इस वक्त जेडीयू एनडीए का घटक दल है, लेकिन राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि इंडिया गठबंधन की तरफ से उन्हें डेप्युटी पीएम का पद ऑफर किया गया है। यहां याद दिला दें कि इंडिया गठबंधन नीतीश कुमार के प्रयास से ही तैयार हुआ है। हालांकि चुनाव से ठीक पहले नीतीश कुमार ने पाला बदलकर एनडीए गठबंधन का दामन थाम लिया था। अब अगर एक बार फिर से नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन में शामिल हो जाते हैं तो एनडीए गठबंधन के लिए बहुमत का नंबर हासिल करना मुश्किल हो सकता है।

election result

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल