फॉलो करें

लोकसभा चुनाव : पहले चरण में असम की पांच सीटों पर शुक्रवार को होगा मतदान, तैयारियां पूरी

19 Views

गुवाहाटी, 18 अप्रैल । लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को असम की पांच सीटों पर मतदान होगा। प्रशासन ने चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। इस चुनाव में राज्य के 86,47,869 वयस्क मतदाता 35 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। चुनाव आयोग ने सभी मतदाताओं से वोट डालने का आग्रह किया है।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग गोयल ने गुरुवार को मीडिया को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहले चरण में 10 हजार 001 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, इनमें से 92 मॉडल मतदान केंद्र हैं। 11 पीडब्ल्यूडी-प्रबंधित मतदान केंद्र हैं और 752 महिला-प्रबंधित मतदान केंद्र हैं। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के कानून-व्यवस्था, खर्च आदि पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी है। उन्होंने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए मतदान दिवस की कार्यवाही की निगरानी के लिए सीईओ, असम ने लाइव मॉनिटरिंग और वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। राज्य के 5509 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की जायेगी। वेबकास्टिंग के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग, मुख्य निर्वाचन अधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी मतदान के दिन मतदान केंद्र पर मतदान प्रक्रिया की लाइव निगरानी कर सकेंगे।

मुख्य चुनाव अधिकारी गोयल ने बताया कि मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम सुविधाएं (एएमएफ) जैसे पीने का पानी, पर्याप्त फर्नीचर, प्रतीक्षा शेड, शौचालय, प्रकाश, बच्चों के लिए क्रेस का प्रावधान, उचित साइनेज, पीडब्ल्यूडी मतदाताओं और वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं की सुविधा के लिए रैंप का प्रावधान किया गया है

इसके अलावा, अन्य आईटी एप्लिकेशन जैसे वोटर हेल्पलाइन ऐप, केवाईसीईसीआई ऐप, सी विजिल ऐप और चुनाव हेल्पलाइन नंबर की व्यवस्था की गई है। मतदाताओं के लाभ के लिए 1950 पर कॉल किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि दस हजार एक बूथों पर कुल चालीस हजार चार मतदान और पीठासीन अधिकारी तैनात किये गए हैं। इन केन्द्रों पर दस हजार एक मतपत्र इकाइयां (बीयू), नियंत्रण इकाइयां (सीयू) और वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आयोग ने महत्वपूर्ण मतदान केंद्रों के लिए माइक्रो-ऑब्जर्वरों की भी प्रतिनियुक्ति की है। मॉक पोल मतदान शुरू होने से 90 मिनट पहले शुरू होगा। कुल मिलाकर, पहले चरण में 5 एचपीसी अर्थात् 10-काजीरंगा, 11-शोणितपु, 12-लखीमपुर, 13-डिब्रूगढ़ और 14-जोरहाट के लिए 35 उम्मीदवार मैदान में हैं। कल के मतदान वाले क्षेत्रों में कुल 86,47,869 मतदाता हैं। इनमें से 42,82,887 पुरुष मतदाता, 43,64,859 महिला मतदाता और 123 तीसरे लिंग के मतदाता हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल