फॉलो करें

लोकसभा चुनाव: पांचवें चरण की 49 सीटों पर वोटिंग शुरू, राहुल-ईरानी समेत कई दिग्गज मैदान में

17 Views

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज कुल 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इसी के साथ ओडिशा की 35 विधानसभा सीटों पर भी वोटिंग हो रही है. यूपी से लेकर बंगाल तक और जम्मू-कश्मीर से लेकर ओडिशा तक कई चर्चित सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. सबसे ज्यादा यूपी की 14 और महाराष्ट्र की 13 सीटों पर आज ही वोटिंग हो रही है. इस चरण की वोटिंग के बाद सिर्फ दो चरण की वोटिंग बचेगी जिसके लिए 25 मई और 1 जून को वोटिंग होगी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने X पर एक पोस्ट किया है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा ‘लोकसभा चुनाव में आज लखनऊ समेत पांचवें चरण की सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा विनम्र अनुरोध है कि वे रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें. आप लोग जितना अधिक मतदान करेंगे, उतना ही विकसित भारत का संकल्प मज़बूत होगा. फर्स्ट टाइम वोटर्स और युवाओं के साथ-साथ महिलाओं से मेरा यह विशेष आग्रह है कि वोट डालने के लिए वे बढ़-चढ़कर आगे आएं और लोकतंत्र के इस उत्सव में उत्साहपूर्वक भाग लें.‘ बता दें कि राजनाथ सिंह लखनऊ से भाजपा के उम्मीदवार हैं.

हावड़ा से भाजपा उम्मीदवार रथिन चक्रवर्ती ने हावड़ा के एक मतदान केंद्र पर लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना वोट डाला. TMC ने इस सीट से अपने मौजूदा सांसद प्रसून बनर्जी को मैदान में उतारा है. BSP प्रमुख मायावती ने कहा कि ‘मैं सभी से अपील करती हूं कि वे बाहर आएं और अपना वोट डालें. मैं सभी राजनीतिक दलों से विकास और लोगों के कल्याण के मुद्दों को प्राथमिकता देने का अनुरोध करती हूं. चाहे वह भाजपा हो या कांग्रेस, सभी दल यही कहते हैं कि वे सरकार बना रहे हैं लेकिन परिणाम घोषित होने पर सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा…’

मुंबई की साउथ सेंट्रल लोकसभा सीट पर मतदान शुरू होते ही बड़ी संख्या में मतदाता तेजी से अंदर बूथ पर मतदान करने के लिए आगे बढ़े हैं. सुबह से लोगों की भीड़ इस बूथ पर देखने को मिल रही है. गृह मंत्री अमित शाह ने X पर पोस्ट किया है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा ‘आज जम्मू-कश्मीर के बारामुला के मतदाता लोकतंत्र के उत्सव में मतदान करने जा रहे हैं. मैं यहां के निवासियों से यह अपील करता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर ऐसे परिवारों को जवाब दें, जिन्होंने दशकों तक आपको आपके अधिकारों से वंचित रखा. अपने संसदीय क्षेत्र में ऐसा प्रतिनिधि चुनें, जो देश की एकता, अखंडता और आपके क्षेत्र के विकास के लिए समर्पित रहे. आपका एक वोट जम्मू-कश्मीर की शांति और बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की नींव मजबूत करेगा.’

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार और एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर ने भी मुंबई के मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला। बता दें कि 5वें फेज में महाराष्ट्र की 13 सीटों पर मतदान हो रहा है। बॉलीवुड सेलेब्स ने पहले ही लोगों से वोट करने की अपील की थी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल