फॉलो करें

लोकसभा चुनाव 2024 पहला चरण : शून्य और कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों का महत्वपूर्ण आंकड़ा

28 Views

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के महत्वपूर्ण घटकों में एक अनोखा आंकड़ा सामने आया है। इस चरण में कई उम्मीदवारों की संपत्ति शून्य या सबसे कम दर्ज की गई है। इस तरह के उम्मीदवारों की गरीबी और विपक्ष की सजगता को जोरदार चिंता देने वाली बात है। यह आंकड़े चुनावी प्रक्रिया में गरीब वर्ग की भागीदारी और राजनीतिक प्रणाली के सामर्थ्य को गहराई से जानने का एक माध्यम प्रस्तुत करते हैं।

इस प्रकार के उम्मीदवारों की सूची में कुछ ऐसे नाम शामिल हैं जो संपत्ति के मामले में अपने विरोधियों के लिए एक चुनौती प्रस्तुत कर रहे हैं। यह उम्मीदवार अपने नेतृत्व और सामाजिक समर्थन के माध्यम से लोकसभा चुनावों में अपना प्रभाव बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। यह संकेत देता है कि चुनावी प्रक्रिया में गरीब वर्ग के प्रतिनिधित्व को बढ़ावा देने की मांग लोकतंत्र के मूल्यों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है।

विभिन्न राजनीतिक दलों ने इस आंकड़े को गहराई से गौर करने की आवश्यकता को स्वीकार किया है और इसे एक महत्वपूर्ण चरण के माना है। यह चरण न केवल लोकतंत्र के मूल्यों को पुनरारंभित करता है, बल्कि यह भी साबित करता है कि विभिन्न वर्गों और आर्थिक परिस्थितियों के साथ-साथ, सामाजिक विभाजनों के मद्देनजर चुनावी प्रक्रिया को स्थायित्व और संवेदनशीलता के साथ संचालित किया जा रहा है।

2024 के लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे जो 19 अप्रैल से शुरू होंगे और 1 जून को समाप्त होंगे। भारत में मेगा चुनाव चक्र शुरू होने में सिर्फ एक सप्ताह से अधिक समय बचा है, निजी चुनाव निगरानी संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक राइट्स के निष्कर्ष समूह ने बताया कि हर तीन में से एक उम्मीदवार करोड़पति है। हालाँकि, इसी समूह ने यह भी खुलासा किया है कि कई उम्मीदवारों ने शून्य संपत्ति घोषित की है।

जिन 10 उम्मीदवारों ने अपने चुनावी हलफनामे में शून्य संपत्ति घोषित की है, उनमें से आठ तमिलनाडु से हैं, जबकि दो महाराष्ट्र से हैं।

अब संपत्ति और संपत्ति की बात करें तो पहले चरण के करीब 450 उम्मीदवार करोड़पति हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 69 ऐसे उम्मीदवारों के साथ सूची में सबसे आगे है, उसके बाद कांग्रेस (49), ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) (35), द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) (21), बहुजन समाज पार्टी ( बीएसपी) (18), और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) चार-चार के साथ।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल