विधानसभा चुनाव 2021: जिस अधिकारी ने किया घोटाला वो नहीं करेंगा चुनाव ड्यूटी

0
432
विधानसभा चुनाव 2021: जिस अधिकारी ने किया घोटाला वो नहीं करेंगा चुनाव ड्यूटी

गुवाहाटी: भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने असम सहित चुनाव से जुड़े राज्यों के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। ECI ने अपने निर्देशों में, चुनाव से जुड़े राज्यों को पिछले चुनाव में किसी भी चुनाव में किसी भी चूक के लिए आरोपित अधिकारियों को चुनाव संबंधी कर्तव्यों को नहीं सौंपने की याद दिलाई। ECI ने राज्यों के मुख्य सचिवों को एक सलाह दी है असम, केरल, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में इस साल की पहली छमाही के दौरान आयोजित होने वाले हैं।

ECI ने अपनी सलाह में कहा कि जिन अधिकारियों के खिलाफ अतीत में अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश की गई थी और जो लंबित हैं या जिनके परिणामस्वरूप जुर्माना लगाया गया है, उन्हें चुनाव से संबंधित कार्यों के लिए तैनात नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा, ईसीआई ने अपने निर्देशों के सेट में भी सलाह दी। जो भी अधिकारी आने वाले छह महीनों के भीतर सेवानिवृत्त होने वाला है, उसे भी चुनाव संबंधी किसी भी कर्तव्य के साथ नियुक्त होने से रोक दिया जाना चाहिए।

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए, आयोग इस आशय की एक सुसंगत नीति का पालन कर रहा है कि चुनाव से जुड़े अधिकारी सीधे चुनाव में राज्य और संघ राज्य क्षेत्र अपने गृह जिलों या उन जगहों पर तैनात नहीं होते हैं जहाँ उन्होंने लंबे समय तक सेवा की है। निश्चित रूप से, असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में राज्य सरकारों की वर्तमान शर्तें इस साल मई और जून में अलग-अलग तिथियों पर समाप्त होंगी। विधानसभाओं के चुनावों के लिए मतदान अगर इन 5 राज्यों में अप्रैल-मई के दौरान एक साथ चुनाव होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here