विश्वजीत दैमारी सर्वसम्मति से असम विधानसभा के नए विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित

0
531

विश्वजीत दैमारी सर्वसम्मति से असम विधानसभा के नए विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित

विधानसभा भवन दिसपुर से विशेष प्रतिनिधि द्वारा, 21 मई: आज 15वीं विधानसभा के प्रथम अधिवेशन के दिन विधायकों के शपथ ग्रहण के पश्चात विश्वजीत दैमारी को सर्वसम्मति से विधानसभा अध्यक्ष चुना गया। प्रोटेम स्पीकर फनी भूषण चौधरी ने विधानसभा में घोषणा करते हुए कहा कि एक मात्र वैध नामांकन विश्वजीत दैमारी ने दाखिल किया था। उन्हें निर्विरोध निर्वाचित किया जा रहा है। उन्होंने शुभकामना देते हुए कहा कि विधानसभा अध्यक्ष का पद अभिभावक का पद होता है। आप पार्टी और विचारधारा से उपर  उठकर विधानसभा में सभी विधायको के साथ न्याय पूर्वक व्यवहार करेंगे। तत्पश्चात नव निर्वाचित विधानसभा अध्यक्ष विश्वजीत दैमारी को आसन ग्रहण कराया गया।

नए विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत और अभिनंदन करते हुए मुख्यमंत्री डॉ हिमंत विश्वशर्मा ने उनके संघर्षरत जीवन का वर्णन किया। उन्होंने बताया कि छात्र जीवन से और राजनैतिक जीवन तक सदैव उन्होंने बोड़ो और जनजाति समाज की हितों की लड़ाई लडी हैं। समाज की हित के लिए राजेश भाई त्यागपत्र देकर विधानसभा का चुनाव लड़े और आज विधानसभा की गरिमा बढ़ा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से बहुत खुश हूं, किंतु यहां विधानसभा अध्यक्ष का पद व्यक्तिगत तौर राजनैतिक संपर्को से ऊपर है। पिछली विधानसभा में जिस प्रकार हितेंद्र नाथ गोस्वामी ने सदन की गरिमा और मर्यादा कायम की उत्तराधिकारी के रूप में आप भी इसे आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि बहुमत के आधार पर नहीं देशहित में और समाज हित में युक्ति पूर्ण सुझाव को वरीयता दूंगा तथा सदन में उपस्थित रहकर सहयोग करूंगा।

पूर्व मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनवाल, विपक्ष के नेता देवव्रत  शैकिया, असम गण परिषद के नेता अतुल बोरा, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष जितेंद्र नाथ गोस्वामी, हाफिज रसीद अहमद, यू जी ब्रह्म, रंजीत कुमार दास, रविराम नर्जरी, नंदिता गार्लोसा, रकिबुल हुसैन, शेरमान अली, मनोरंजन तालुकदार आदि ने अपने वक्तव्य में नवनिर्वाचित विधानसभा अध्यक्ष विश्वजीत दैमारी  की प्रशंसा करते हुए उनका अभिनंदन किया और कहा कि संसदीय गणतंत्र का आपका अनुभव काम आएगा।  रविराम नर्जरी ने बोडो समाज से विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने पर हर्ष व्यक्त किया।

अंत में विधानसभा अध्यक्ष ने सदन चलाने में सभी से सहयोग का ग्रह करते हुए उन्हें विधानसभा अध्यक्ष चुनने पर आभार प्रकट किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here