फॉलो करें

व्यू ऑफ दार्जिलिंग के एंबेसडर डॉ सविता मिश्रा के नेतृत्व मे एजुकेशनल टूर पर गए कॉलेज के स्टूडेंट्स

26 Views
दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल 3 जनवरी: व्यू ऑफ दार्जिलिंग के एंबेसडर डॉ सविता मिश्रा ने विद्यासागर कॉलेज ऑफ एजुकेशन , फांसीदेवा, दार्जिलिंग के छात्रों को तथा संकाय सदस्यों परितोष महतो, मोहम्मद नसीरुद्दीन आलम, रंगलाल विश्वास के साथ शैक्षिक दौरे के लिए नॉर्थ बंगाल वाइल्ड एनिमल पार्क (बंगाल सफारी) का नेतृत्व किया। टीम ने विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों की देखा। विभिन्न जीव हैं रॉयल बंगाल टाइगर, तेंदुआ (सामान्य और बादलयुक्त), काला भालू (हिमालयी), डियर (भौंकने वाला और चित्तीदार), मोर और बड़ी संख्या में स्थलीय और जल पक्षी।  कुछ वनस्पतियों में औषधीय पौधे, साल प्रजातियों का प्राकृतिक आवास आदि शामिल थे।
 सांपों, मछलियों, आर्थ्रोपोड्स, पौधों की प्रजातियों आदि के विभिन्न प्रकार के संरक्षित नमूनों को देखने के लिए पार्क के भीतर प्रकृति व्याख्या केंद्र पर भी गए थे। बंगाल सफारी, एक जंगली एनिमल पार्क, उत्तरी बंगाल की पुष्प और जीव विविधता को प्रदर्शित करने के लिए स्थापित किया गया है।  स्थानीय लोगों और क्षेत्र के आगंतुकों के लिए बाढ़ के मैदान।  सफारी पार्क अपने विकास और रखरखाव के लिए केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण द्वारा तैयार किए गए मानक और मानदंडों का पालन करता है।
 नॉर्थ बंगाल वाइल्ड एनिमल्स पार्क, सिलीगुड़ी 297 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पर विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए वाहनों से ही जा सकते है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल