फॉलो करें

शाही भिंडी

47 Views

भिंडी की सब्जी वैसे तो कई तरह से बनाई जाती है. मसालेदार भिंडी, प्याज भिंडी या फिर बेसन भिंडी जैसी कई वैराइटीज़ काफी पसंद की जाती है. हालांकि आज हम आपको शाही भिंडी बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे. शाही भिंडी की सब्जी आपके डिनर के स्वाद को बढ़ाने में भी काफी मदद करेगी. शाही भिंडी बनाने के लिए कई तरह के मसालों का उपयोग किया जाता है. अक्सर पार्टियों में शाही भिंडी बनाई जाती है. घर पर अगर कोई गेस्ट आ जाए तो उसके लिए भी आप शाही भिंडी को बना सकते हैं. इसे बनाना सरल है और ये सब्जी स्वाद से भरपूर भी होती है.

सामग्री
भिंडी – आधा किलो
टमाटर – 2
प्याज – 2
लहसुन कली – 4-5
अदरक टुकड़ा – 1
हरी मिर्च – 2
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
काजू – 5-6
बादाम – 5-6
तेजपत्ता – 1
दालचीनी – 1 टुकड़ा
क्रीम – 1 टी स्पून
दही – 1 टी स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

विधि- शाही भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को काट लें. इसके बाद प्याज, टमाटर, हरी मिर्च के भी बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. अब एक बर्तन में थोड़ा सा पानी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें कटे हुए टमाटर, प्याज, लहसुन, हरी मिर्च, कटे काजू और बादाम डालकर उबालें. जब प्याज और टमाटर नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें और सारे मिश्रण को एक बर्तन में निकालकर ठंडा कर लें. इसके बाद मिक्सर की मदद से इस मिश्रण को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें.

अब एक कड़ाही में तेल डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटी भिंडी डालकर हाफ फ्राई कर लें. इसके बाद एक बाउल में हाफ फ्राइड भिंडी निकालकर अलग रख दें. अब कड़ाही में थोड़ा सा तेल और डालें और उसमें तेजपत्ता और दालचीनी डालकर भूनें. इसके बाद तैयार किया प्याज, टमाटर का पेस्ट डालकर पकाएं. कुछ देर बाद ग्रेवी में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी, दही और स्वादानुसार नमक डालें और करछी से अच्छी तरह से चलाते हुए पकाएं.

कुछ मिनटों तक ग्रेवी को पकने दें. जरूरत के मुताबिक इसमें पानी मिलाएं. जब ग्रेवी में उबाल आने लगे तो इसमें पहले से हाफ फ्राई कर रखी भिंडी को डालें और करछी से ग्रेवी के साथ अच्छे से मिक्स करें. अब कड़ाही को ढककर भिंडी को पकने दें. कुछ देर बाद इसमें क्रीम मिला दें और 1-2 मिनट और पकाएं फिर गैस बंद कर दें. आखिर में कसूरी मेथी और गरम मसाला डाल दें. आपकी स्वाद से भरपूर शाही भिंडी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे पराठे, रोटी या नान के साथ खा सकते हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

मारवाड़ी सम्मेलन की तिनसुकिया तथा तिनसुकिया महिला शाखा के आतिथ्य में अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार लोहिया और महामंत्री कैलाश पति तोदी सहित प्रांतीय अधिकारियों का तिनसुकिया में भव्य स्वागत

Read More »

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल