फॉलो करें

शिलचर निवासी प्रेरणा भारती के दिल्ली ब्यूरो चीफ रत्नज्योति दत्त हैं, अंतर्राष्ट्रीय पत्रकार व समाजसेवी

36 Views
प्रे. स. शिलचर, 29 दिसंबर: रत्नज्योति दत्ता ढाई दशक से अधिक के अनुभव के साथ दिल्ली स्थित अंतरराष्ट्रीय पत्रकार हैं, साथ में प्रेरणा भारती हिंदी दैनिक के दिल्ली ब्यूरो चीफ भी है। दत्ता ने रॉयटर्स, डॉव जोन्स न्यूजवायर-द वॉल स्ट्रीट जर्नल और पीटीआई जैसे विश्व स्तर पर प्रशंसित समाचार संगठनों में एक संवाददाता के रूप में काम किया है। दत्ता लोकतांत्रिक व्यवस्था में नीति निर्माण की प्रक्रिया से भलीभांति परिचित हैं। उन्होंने एक श्रमजीवी पत्रकार के रूप में भारतीय संसद के दोनों सदनों को कवर किया है।
2008 में, वह राष्ट्रीय रोजगार नीति के मसौदे की समीक्षा करने वाले कार्य समूह के ILO नामांकित सदस्य थे। वह उस मीडिया पैनल के सदस्य थे, जिसने राष्ट्रीय जैव-प्रौद्योगिकी नीति, 2008 के मसौदे की समीक्षा की थी।
वर्तमान में, दत्ता एक सलाहकार संपादक की भूमिका में स्टार्ट-अप मीडिया संगठनों को अच्छी पत्रकारिता अभ्यास प्रदान करने में शामिल हैं।
दत्ता बड़े पैमाने पर समाज के लिए काम करने वाले राष्ट्रीय सलाहकार (माननीय) के रूप में कई गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) का मार्गदर्शन करते हैं। दत्ता राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अनुरूप किशोरों के बीच मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर काम करते हैं।
दत्ता ने अपने पेशेवर करियर की शुरुआत पूर्वोत्तर भारत के एक महिला कॉलेज में अर्थशास्त्र के शिक्षक के रूप में की।
दत्ता बांग्ला में कविताएँ लिखते हैं और अपने सहयोगी साहित्यिक और सांस्कृतिक संगठनों के साथ ‘भाषा सद्भाव के माध्यम से राष्ट्रीय एकता’ को बढ़ावा देने के लिए काम करते हैं। वह समसामयिक सामाजिक-आर्थिक मुद्दों पर हिंदी में लिखते हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल