फॉलो करें

शिल्पजित पाल द्वारा स्वरचित तीन श्रुति नाटकों का विमोचन

57 Views

आज फुलेरतल स्थित १६१५ नं जे.के. & जे.के.सेन प्राथमिक विद्यालय में जगाइ मथुरा उच्च विद्यालय के प्रधानाचार्य शिल्पजीत पाल द्वारा स्वरचित तीन श्रुति नाटकों में एक पुस्तक का क्षेत्र के विधायक कौशिक राय एवं अन्य का लखीपुर आर्ल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य अंजन कांति नाथ, बंग साहित्य संस्कृति लखीपुर शाखा के अध्यक्ष जगबंधु दास, जगाइ मथुरा उच्च विद्यालय के अवसर प्राप्त प्रधानाचार्य दुर्गा कांत पांडेय, के हाथों से विमोचन किया गया। आज के इस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधान अतिथि तथा विशिष्ट अतिथिओं द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस सभा में सभी बक्ताओं ने लेखक शिल्पजीत पाल के कर्मनिष्ठा, लगन एवं उपलब्धियों के बारे में बताया, और कहा कि वे एक कुशल शिक्षक के साथ एक प्रतिभावान लेखक,कवि भी हैं। उन्होंने इससे पहले भी और कइ बड़े समाचार पत्रों में अपना योगदान दिया है। कलकत्ता, उड़ीसा, तथा नई दिल्ली से प्रकाशित कई मासिक तथा सप्ताहिक समाचार पत्रों में भी उनकी लेख, कविता, कहानी प्रकाशित होती रहती है। वे काछाड़ कैंसर हस्पताल के जन्म लग्न से जुड़े हुए हैं। मंच के सभी बक्ताओं ने पाल का साधुवाद देते हुए कहा कि आज के समय में जिस प्रकार नाटक, कहानी लगभग समाप्त होता हुआ दीख रहा है, ऐसा स्थिति में पाल ने जो प्रयास किया, वह निश्चित रूप से सराहना योग्य है। शिक्षक तथा लेखक,शिल्पजीत पाल ने अपने नए पुस्तक के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ‌,”एक पलोके “नामक इस पुस्तक में,,”परकीया”,”लाकडाउन”, तथा “सास बहू”तीन नाटक सम्मिलित किया गया है। उक्त पुस्तक मंजुश्री प्रकाशन से पुर्णिमा पाल द्वारा प्रकाशित किया गया है। उन्होंने सन २०१९इं में पहला नाटक,”परकीया”सन २०२० में दुसरा,”लाकडाउन”तथा सन २०२१ में तीसरा सास बहू” नाटक लिखा गया।

नेहरू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के बंगला बिभाग की अध्यापिका बासोना दास ने अपने बक्त्ब्य में बर्तमान समाज में नाटक, कहानी तथा साहित्य का उपयोगिता को समझाते हुए सभी को साहित्य के काम में आगे आने का आग्रह किया। उन्होंने नाट्यकार शिल्पजित पाल के इस कदम को बखूबी सराहना किया।
विधायक कौशिक राय ने अपने अभिभाषण में शिल्पजीत पाल की प्रशंसा करते हुए कहा पाल के द्वारा किए जा रहे विभिन्न समाज सुधारक कार्यों को देखते हुए आज के युवा पीढ़ी को एक नई दिशा और प्रेरणा मिलती रहेगी। उन्होंने लखीपुर के सार्विक उन्नयन के बारे में, सभी के सहयोग की अपील किया। अंत में लखीपुर नगर निगम के भुतपुर्व सभानेत्री पिंकी पाल ने सभी का धन्यवाद किया। उपस्थित सभी लोगों ने राष्ट्रगान गाकर सभा का समापन किया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल