फॉलो करें

संसद घुसपैठ मामले में 8 सुरक्षा कर्मी सस्पेंड, और कड़ी की गई सुरक्षा व्यवस्था

42 Views

नई दिल्ली. संसद में घुसपैठ करने वाले दो आरोपियों व उनके दो सहयोगियों को आज पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. इधर संसद सचिवालय ने आज 8 सुरक्षाकर्मियों को सस्पेंड कर दिया. इनके नाम रामपाल, अरविंद, वीरदास, गणेश, अनिल, प्रदीपए विमित व नरेंद्र हैं.

संसद में अंदर व बाहर की सुरक्षा व्यवस्था और सख्त कर दी गई. संसद के अंदर जाने वालों की जूते उतरवाकर चेकिंग की गई. इस बीच मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा को मकर द्वार से बिल्डिंग के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई. जिसके बाद संगमा अपनी कार से उतरे व शार्दुल द्वार से होते हुए संसद के अंदर गए. पुलिस सूत्रों के अनुसार आरोपियों ने पहले ही संसद के बाहर की रेकी कर ली थी. सभी आरोपी एक सोशल मीडिया पेज भगत सिंह फैन क्लब से जुड़े थे. आरोपी सागर जुलाई में लखनऊ से दिल्ली आया था लेकिन संसद भवन में इंट्री नहीं कर सका था. 10 दिसंबर को एक-एक करके सभी अपने-अपने राज्यों से दिल्ली पहुंचे. घटना वाले दिन सभी आरोपी इंडिया गेट के पास इक_ा हुए जहां सभी को कलर स्प्रे बांटा गया. पुलिस ने बताया शुरुआती जांच के अनुसार संसद सुरक्षा उल्लंघन का मुख्य साजिशकर्ता कोई और है. वहीं पीएम नरेन्द्र मोदी संसद पहुंचे और केन्द्रीय मंत्रियों के साथ एक बैठक की है. बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी व अनुराग ठाकुर मौजूद रहे.

दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया है प्रकरण-

इधर दिल्ली पुलिस ने एंटी टेरर व गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम के तहत केस दर्ज कर लिया. लोकसभा सचिवालय के अनुरोध पर, गृह मंत्रालय ने इस घटना की जांच का आदेश दिया है. महानिदेशक अनीश दयाल सिंह के नेतृत्व में एक जांच कमेटी बनाई गई है. इसमें अन्य सुरक्षा एजेंसियों व एक्सपर्ट शामिल हैं. पुलिस ने बताया कि कुल 6 आरोपी हैं. दो अंदर घुसे थे जबकि दो बाहर प्रदर्शन कर रहे थे. पूछताछ में दो लोगों का व नाम सामने आया. फिलहाल पांच गिरफ्त में है और एक फरार है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल