सरकार देगी स्कूली छात्राओं को स्कूटर और 100 रुपये हर रोज

0
542
सरकार देगी स्कूली छात्राओं को स्कूटर और 100 रुपये हर रोज

गुवाहाटी. असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि राज्य सरकार छात्राओं को स्कूटर और वित्तीय प्रोत्साहन देगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे नियमित रूप से कक्षाओं में शामिल हों. सरमा ने रविवार को शिवसागर में कहा कि वर्तमान में राज्य सरकार राज्य बोर्ड से कक्षा 12वीं प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को प्रज्ञान भारती योजना के तहत 22,000 दोपहिया वाहन वितरित कर रही है. राज्य सरकार इस उद्देश्य के लिए 144.30 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उन सभी छात्राओं को स्कूटर मुहैया कराएगी, जो राज्य बोर्ड से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुई हैं, भले ही यह संख्या एक लाख के पार हो जाए. उन्होंने कहा कि 2018 और 2019 में प्रथम श्रेणी में कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली सभी छात्राओं को भी स्कूटर प्रदान किए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि स्कूल से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक की सभी छात्राओं को वित्तीय प्रोत्साहन भी प्रदान किया जाएगा और इस महीने के अंत तक यह योजना शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि स्कूली छात्राओं को प्रत्येक दिन के लिए प्रतिदिन 100 रुपये दिए जाएंगे ताकि वे स्कूल जा सकें, जबकि 1,500 रुपये और 2,000 रुपये की राशि क्रमश: स्नातक और स्नातकोत्तर छात्राओं को दी जाएगी.

मंत्री ने आगे कहा कि यह योजना पिछले साल ही शुरू की जानी थी, लेकिन कोविड-19 के प्रसार के कारण इसमें देरी हुई. मंत्री स्कूटर वितरित करने के लिए दौरे पर हैं और उन्होंने सोमवार को एक साइकिल रैली में हिस्सा लिया.

इस बीच, कोविड-19 के कारण लगभग 10 महीने तक बंद रहने के बाद एक जनवरी को फिर से खुले स्कूलों में पहले दो दिनों की तुलना में सोमवार को स्कूलों में उपस्थिति काफी अधिक रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here