फॉलो करें

साय मंत्रिमंडल में 9 विधायक मंत्री पद की आज शपथ लेंगे

19 Views

रायपुर, 22 दिसंबर : छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय की कैबिनेट का विस्तार आज होने जा रहा है। साय मंत्रिमंडल में अभी 9 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार आज सुबह 11.45 बजे राजभवन में होगा। राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन राज्य के नौ नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे।

कैबिनेट में कुल 12 में 6 ओबीसी, 3 आदिवासी, 2 सामान्य और 1 एससी हैं। वहीं एक जगह अब भी खाली है। प्रदेश में 13 सदस्यों का मंत्रिमंडल होता है ।अभी सीएम साय के साथ 2 डिप्टी सीएम शपथ ले चुके हैं। मंत्रिमंडल में बृजमोहन अग्रवाल, रामविचार नेताम, केदार कश्यप, दयालदास बघेल, लखन देवांगन, श्याम बिहारी जयसवाल, ओपी चौधरी, टंकराम वर्मा और लक्ष्मी रजवाड़े शपथ लेंगे।

नए मंत्रिमंडल में भी सरगुजा संभाग का दबदबा रहा है। यहां से 3 मंत्री बनाए गए हैं, जिनमें एक अनुभवी चेहरा रामविचार नेताम का है।इस मंत्रिमंडल में बलौदाबाजार से पहली बार चुनकर आए टंकराम वर्मा हैं।टंकराम वर्मा शिक्षक की नौकरी छोड़कर राजनीति में आए। भाजपा विधायक टंकराम वर्मा ने एलएलबी किया है। वे सबसे पहले तिल्दा से जिला पंचायत सदस्य चुने गए, फिर रायपुर जिला पंचायत में उपाध्यक्ष बने। टंकराम वर्मा पिछले 30 वर्षों से सामाजिक व राजनीतिक क्षेत्र में सक्रिय हैं। विधायक बनने से पहले वे बलौदा बाजार जिला ग्रामीण भाजपा अध्यक्ष थे।

क्षेत्र में रामायण व भागवत कथा करवाने के नाम से टंकराम वर्मा को ख्याति मिली हुई है। कुर्मी समाज से आने वाले टंकराम वर्मा ने पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।बतौर सरकारी शिक्षक के रूप में प्रतिनियुक्ति पर वे पूर्व केंद्रीय मंत्री, सांसद व वर्तमान में महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस के निज सहायक (पीए) रहे, एक दशक से ज्यादा समय तक टंकराम वर्मा उनके पीए के रूप में कार्यरत रहे। इसके बाद उन्होंने पूर्व मंत्री केदार कश्यप के यहां पीए के तौर पर सेवाएं दीं। आखिर में पूर्व मंत्री दयालदास बघेल के यहां भी सेवाएं दीं।

मंत्रिपद की शपथ लेने वालों सबसे चौंकाने वाला नाम है महज 31 साल की लक्ष्मी राजवाड़े का है । पहली बार विधायक चुनी गई है। लक्ष्मी राजवाड़े संगठन में भी काम कर चुकी है। वह फिलहाल महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष भी है। जाहिर है बेहतर संगठनकर्ता और युवा होने की वजह से उनपर पार्टी ने अपना भरोसा जताया है।

रायपुर दक्षिण से विधायक बृजमोहन अग्रवाल 8 बार के विधायक हैं। अविभाजित मध्यप्रदेश में पटवा सरकार में मंत्री रहे हैं। रमन सरकार के तीनों कार्यकाल में मंत्री रहे हैं। रायगढ़ से विधायक ओपी चौधरी पहली बार के विधायक हैं। कलेक्टर रह चुके हैं, रिटायर्ड आईएएस हैं। अमित शाह ने चुनाव प्रचार के दौरान उन्हें बड़ा आदमी बनाने की बात कही थी।मनेन्द्रगढ़ से विधायक श्यामबिहारी जायसवाल दूसरी बार के विधायक हैं। नवागढ़ से विधायक दयालदास बघेल 4 बार के विधायक रमन सरकार में मंत्री रहे हैं। कोरबा से विधायक लखन देवांगन दूसरी बार के विधायक हैं। लखन देवांगन कोरबा के महापौर भी रह चुके हैं। नारायणपुर से विधायक केदार कश्यप चौथी बार के विधायक हैं।रमन सरकार में मंत्री रहे हैं। रामानुजगंज से विधायक रामविचार नेताम 6 बार के विधायक हैं।रमन सरकार में मंत्री रहे हैं. राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल