फॉलो करें

सावधान: अगले तीन महीने जमकर सितम ढाएगी गर्मी, लू के थपेड़े बढ़ाएंगे परेशानी, आईएमडी की चेतावनी

26 Views

नई दिल्ली. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए बड़ा मौसम अपडेट जारी किया है. आईएमडी डीजी मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अप्रैल से लेकर जून महीने के दौरान मैदानी इलाके के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से अधिक लू चलने की संभावना है.  इनमें, मध्य प्रदेश, यूपी, बिहार, दिल्ली शामिल हैं. गौरतलब है कि इस समय पूरे देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे.

अप्रैल-जून माह में होगी भीषण गर्मी- मौसम विभाग

मौसम विभाग द्वारा जारी ताजा अपडेट के मुताबिक, देश के कई हिस्सों में अप्रैल से लेकर जून के बीच भीषण गर्मी होने की आशंका है, इस दौरान तकरीबन 10 से 20 दिनों तक लू चलने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पूर्वोत्तर राज्यों और उत्तरी ओडिशा के कुछ हिस्सों में तापमान को लेकर भी बदलाव दिख सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, अप्रैल से जून की अवधि के दौरान गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, राजस्थान, एमपी, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश में लू का सबसे बुरा असर देखने को मिल सकता है.

भारत के कई हिस्सों में होगी भीषण गर्मी- मौसम विभाग

मौसम विभाग के मुताबिक, अप्रैल और जून माह के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पूर्वोत्तर राज्यों और उत्तरी ओडिशा के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. वहीं, अप्रैल में देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है, मध्य दक्षिण भारत में इसकी ज्यादा संभावना है.

आठ दिनों तक लू चलने की आशंका- महापात्र

आईएमडी डीजी मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक, इन क्षेत्रों में सामान्यत: एक से तीन दिनों की तुलना में दो से आठ दिनों तक लू चलने की आशंका है. भारत में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में होंगे.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल