सुप्रसिद्ध लोकगीत गायक डा. मन्नू यादव मिले भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव से

लोकसंगीत को भी मिले विषय का दर्जा

0
284
सुप्रसिद्ध लोकगीत गायक डा. मन्नू यादव मिले भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव से
लोकसंगीत को भी मिले विषय का दर्जा ——————— इस संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय बिरहा गायक डॉ मन्नू यादव ने दिल्ली एनसीआर में सप्ताहिक सांस्कृतिक यात्रा के दौरान विभिन्न गणमान्य नागरिक, सामाजिक, राजनीतिक क्षेत्र की नामचीन हस्तियों से मुलाकात के क्रम में
भारतीय राजनीति के देदीप्यमान नक्षत्र कहे जाने वाले भूपेंद्र यादव जी महामंत्री भारतीय जनता पार्टी से सांस्कृतिक मुलाकात किए। डॉ यादव बताते हैं कि न जानते हुए भी केवल लोक गायक और अपना नाम बताने पर मुझे 10 से 15 मिनट के अंदर अंदर बुलाया गया और बिरहा की बारीकियों पर तथा यत्र तत्र सर्वत्र बिखरे लोक संगीत की भूमिका पर लगभग 20 मिनट तक अच्छी बातचीत हुई और कितनी भौगोलिक जानकारी रखते हैं आदरणीय भूपेंद्र जी यह जानकर मैं काफी हर्षित था। उनके कुछ सवाल मुझसे इस प्रकार रहे, बिरहा कहाँ कहाँ होता हैै, मैंने बताया लखनऊ से पटना के बीच में और यहाँ के लोग जहाँ भी बसे हैं, उन शहरों में भी बिरहा का आयोजन होता रहता है।
उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूँ कितने लोग होंगे गाने बजाने वाले, मैंने मोटी- मोटा प्रयाग अंचल और बनारस का अंचल मिलाकर लगभग 4 हजार की संख्या(महिला-पुरुष सहित) बताया जो उचित है छोटे बड़े मिलाकर इतने हो जाएंगे। फिर आप ने सवाल किया कि कितने अच्छे कलाकार होंगे, वह भी संख्या मैंने बताया लगभग एक सौ। बहुत अच्छे अंदाज में वे बोले कि जरूर इनको बुलाकर के मैं एक आयोजन करवाता हूँ। जब डॉक्टर यादव ने बताया कि सर मिलने आया हूँ, मेरा कोई काम नहीं है। इस चर्चा के दौरान जब उन्होंने कहा कि सर जी देश के विश्वविद्यालयों में शास्त्रीय संगीत की भाँति विषय का दर्जा लोक संगीत को भी दिया जाना चाहिए तब उन्होंने तुरंत कहा हाँ मैं ऐसा करूंगा और आपकी बातों को उपर तक ले जाऊंगा। यह होती है किसी भी संगठन के शीर्ष पर बैठे उच्च व्यक्तित्व का लोक संस्कृति और देश काल की परिस्थितियों को स्वीकार करने की सहज स्वीकारोक्ति। मन्नू बताते हैं कि मेरे जैसे अदना आदमी का कोई रेफरेंस नहीं था जो राजनैतिक तौर पर होता है। आदरणीय श्री श्याम लाल जी का नंबर देना और आदरणीय श्री अतुल जी की प्रेरणा मेरे सांस्कृतिक जीवन में एक यादगार बना। मेरेे साथ संतोष कुमार एरिया मैनेजर इक्साईटल ब्रॉडबैंड कंपनी, विवेक कुमार, राजबहादुरजी भी रहे, आदरणीय भूपेंद्र जी ने सबका हालचाल पूछा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here