फॉलो करें

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से पैसे निकालना कितना महंगा हुआ

184 Views

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंकस्टेट बैंक ऑफ़ इंडियामें बचत खाता धारकों को अब चार बार से ज़्यादा पैसे निकालने के लिए शुल्क देना पड़ेगा.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ ‘बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट एकाउंट’ होल्डर हर महीने अपने खाते से केवल चार-बार ही निशुल्क लेन-देन कर सकेंगे.

इन खाता धारकों को साल में 10 पन्नों के चेकबुक के अलावा अगर और चेक की ज़रूरत हुई, तो उसके लिए भी अलग से पैसा देना होगा.

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने इन सेवाओं को ‘एडिशनल वैल्यु एडेड सर्विसेज’ की कैटगिरी में रखा है और इसके लिए ग्राहकों से 15 रुपये से 75 रुपये तक वसूले जाएंगे.

बचत खाता धारकों के लिए गैरवित्तीय लेन-देन और पैसा भेजने या मंगाने की सुविधा बैंक शाखाओं, एटीएम, सीडीएम (कैश डिस्पेंसिंग मशीन) पर निशुल्क उपलब्ध होगी.

एसबीआई ने कहा है कि बैंक शाखाओं, एसबीआई या किसी अन्य बैंक के एटीएम से केवल चार बार ही नकद निकासी निशुल्क की जा सकेगी लेकिन इसके बाद पांचवीं बार से नकद निकालने से 15 रुपये (और जीएसटी) वसूला जाएगा.

एक वित्तीय वर्ष में दस पन्नों का चेकबुक निशुल्क दिया जाएगा और उसके बाद दस पन्ने का चेकबुक जारी करने पर 40 रुपये (और जीएसटी) और 25 पन्नों के चेकबुक के लिए 75 रुपये (और जीएसटी) का भुगतान करना होगा.

इमर्जेंसी पड़ने पर दस पन्ने के चेकबुक के लिए 50 रुपये (और जीएसटी) का शुल्क तय किया गया है. हालांकि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने कहा है कि वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक सुविधा निशुल्क मिलेगी.

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट एकाउंट

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट एकाउंट एक सामान्य बचत खाता होता है जो कोई भी व्यक्ति वैध केवाईसी दस्तावेज़ों की मदद से खोल सकता है.

ऐसे बैंक खाते समाज के उस तबके के लोग खोलते हैं जिन्हें बिना किसी खर्चे के पैसे बचाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

इसी साल आईआईटी मुंबई की एक स्टडी में ये बात सामने आई कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने साल 2015-20 की अवधि के दौरान ‘बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट एकाउंट’ के लगभग 12 करोड़ खाता धारकों से सर्विस चार्ज के नाम पर 300 करोड़ रुपये वसूले.

स्टडी में ये कहा गया कि हर बार पैसे निकालने के लिए बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट एकाउंट के खाता धारकों से 17.70 रुपया का शुल्क लेना वाजिब नहीं लगता है.

इसी स्टडी में ये बात भी सामने आई कि भारत के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने इस अवधि में बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट एकाउंट के 3.9 करोड़ खाता धारकों से सर्विस चार्ज के नाम पर 9.9 करोड़ रुपये लिए.

बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट एकाउंट के खातों पर सर्विस चार्ज लगाने का निर्णय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के दिशा निर्देशों के तहत किया जाता है.

 

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल