स्वस्थ नारी स्वस्थ समाज: कॉमनर्स द्वारा महिला स्वास्थ्य जागरूकता शिविर

0
375
स्वस्थ नारी स्वस्थ समाज: कॉमनर्स द्वारा महिला स्वास्थ्य जागरूकता शिविर

(प्रकृति न्यूज़ कंसर्न), सिलचर- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दक्षिण असम के प्रसिद्ध सामाजिक संगठन द कॉमनर्स के तत्वावधान में महिलाओं के लिए महिला स्वास्थ्य जागरूकता तथा स्वच्छता सामग्री वितरण शिविर का आयोजन किया गया ।

संगठन के द्वारा सिलचर के मालिनीबील स्लम क्षेत्रों के महिलाओं के लिये आयोजित यह शिविर मुख्यतः स्वास्थ्य एवं स्वच्छता से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित था और कॉमनर्स के संस्थापक तथा चिकित्सक डॉक्टर रोहन विश्वास कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। डॉ विश्वास ने स्वस्थ्य सम्बन्धी कई जानकारियां देते हुए महिलाओं से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की बात कही।

इस दौरान संगठन की कार्यकर्ता अर्पिता नाथ ने माहवारी की जागरूकता और इसको लेकर समाज में बनी धारणा को तोड़ने पर चर्चा की। सभा मैं एनीमिया जैसी बीमारी पर अंकुश लगाने के लिए किशोरावस्था, गर्भावस्था के दौरान आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन को बढ़ावा देने पर बल दिया गया। कार्यक्रम में इस मौके पर अन्य लोगों के साथ संगठन के संपादक अभ्रजीत दे, कार्यकारी समिति के सदस्य बृष्टि दास, सायोंको पॉल भी मौजूद थे। कार्यक्रम में उपस्थित किशोरियों को सेनेटरी नैपकिन और स्वच्छता सामग्री सौंपी गई। संगठन के सदस्य मनोश्विता भट्टचार्जी ने अपने भाषण मे कहा कि उनका संगठन पिछले चार सालों से घाटी में इस तरह के शिविरों की व्यवस्था कर रहा है। कॉमनर्स के ‘स्वस्थ नारी स्वस्थ समाज’ परियोजना के माध्यम से वे महिला स्वास्थ्य संबंधित जागरूकता और सेनेटरी पैड के उपयोग को बढ़ावा देना, तथा लक्षित आबादी को सेनेटरी पैड एवं स्वछता सामग्री निशुल्क उपलब्ध कराने का कार्य कर रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here