फॉलो करें

स्वामी प्रणवानंद की 125वीं जयंती पर जारी होगा स्मारक सिक्कों का सेट

246 Views

शिलांग, भारत सेवा श्रम संघ के संस्थापक स्वामी प्रणवानंद महाराज की 125 वी जन्म जयंती पर भारत सरकार 3 स्मारक सिक्को का एक सेट जारी करने जा रही है ! इस सेट में 100,50 और 10 रुपये के स्मारक सिक्के होंगे !

सिक्को और करेंसी नोटों का अध्ययन करने वाले सुधीर लूणावत के अनुसार भारत सरकार की कोलकता टकसाल में बने इन स्मारक सिक्को के सेट में 100 रु का सिक्का 35 ग्राम तथा 50 रु का सिक्का 22.5 ग्राम का होगा जिनमे 50 प्रतिशत चाँदी होगी वहीं 10 रुपये का सिक्का वर्तमान प्रचलित 10 रुपये के सिक्कों की तरह बायमेटल का बना होगा ! इन तीनो ही सिक्को के एक तरफ स्वामी प्रणवानंद की तस्वीर होगी जिसके ऊपरी सतह पर हिंदी तथा निचली सतह पर अंग्रेजी में श्रीमत स्वामी प्रणवानंदजी महाराज की 125वीं जयंती लिखा होगा ! सुधीर के अनुसार ये सिक्के फरवरी के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जारी करेंगे !

यह 100 और 50 रुपये के सिक्के कभी प्रचलन में नही आएंगे तथा बाजार में पहले से 10 रुपये के सिक्कों की बहुत अधिक मात्रा होने और अलग-अलग डिजाइन के 10 के सिक्कों को लेकर फैले भ्रम के कारण इस 10 रुपये के सिक्के के प्रचलन में आने या न आने पर सयंश बना हुआ है !

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल