फॉलो करें

हज यात्रा: मक्का में गर्मी से मरने वालों का कुल आंकड़ा 600 पार, 68 भारतीयों की भी मौत

19 Views

नई दिल्ली. सऊदी अरब में हज के दौरान 600 से ज्यादा हज यात्रियों की मौत चौंकाने वाली है. इतनी बड़ी तादाद में हज यात्रियों की मौत की खबर के बाद भारत से हज के लिए गए तीर्थयात्रियों के परिवारों की चिंता बढ़ गई है. भारत से इस साल 1,75,000 यात्री हज के लिए गए थे. यात्रा से जुड़े एक डिप्लोमेट ने बताया कि मरने वाले लोगों में 68 भारतीय भी शामिल हैं.

ये मौतें पिछले एक हफ्ते के दौरान हुई हैं और हज के आखिरी दिन 6 भारतीय की मौत हुई है. डिप्लोमेट के मुताबिक, कई मौतें प्राकृतिक कारणों और बुजुर्गों की हुई है, जबकि कुछ मौतों की वजह भीषण गर्मी है. भारतीय नागरिकों की मौत पर अभी तक भारत सरकार की और से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

577 हज यात्रियों की मौत भीषण गर्मी से हुई है, लेकिन गुरुवार को AFP की नई रिपोर्ट के मुताबिक ये संख्या 645 हो गई है. पिछले साल हज के दौरान 200 से ज्यादा मौतें दर्ज की गई थी. मरने वाले हज यात्रियों में सबसे ज्यादा मिस्र के नागरिक हैं. हज के दौरान मारे गए 600 से ज्यादा हज यात्रियों में सर्वाधिक 323 मिस्र, ट्यूनीशियाई से 35, इंडोनेशिया से 44, जॉर्डन से 41, भारत से 68 और ईरान से 11 नागरिक शामिल है. खबरों के मुताबिक मारे गए हज यात्रियों के शव वापस देश नहीं भेजे जाएंगे, उन्हें सऊदी अरब में ही दफन किया जाएगा।

दुनियाभर में जलवायु परिवर्तन का असर देखने मिल रहा है. खाड़ी देश इसका ज्यादा शिकार हो रहे है, ओमान, सऊदी अरब और UAE जैसे देशों में गर्मी के साथ साथ बारिश भी बड़ी है. सऊदी अरब का तापमान आमतौर पर 45 डिग्री के दरमियान ही रहता है लेकिन इस साल ये तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच गया है. सऊदी के सरकारी TV की खबर के मुताबिक मक्का की ग्रैंड मस्जिद में इस साल तापमान 51 डिग्री तक पहुंच गया है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल