हाइलाकांदी के 3 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान आज, प्रशासन पूरी तरह से तैयार

0
459
हाइलाकांदी के 3 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान आज, प्रशासन पूरी तरह से तैयार

शंकरी चौधुरी, हाइलाकांदी, 31 मार्च: कड़ी सुरक्षा के बीच हाइलाकांदी जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में असम राज्य विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान गुरुवार को हो रहा है। हाइलाकांडी जिला प्रशासन की ओर से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी तैयारियां की गई हैं। बुधवार को हाइलाकांदी के गवर्नमेंट विक्टोरिया मेमोरियल स्कूल से जिले के 711 मतदान केंद्रों के लिए वोट कर्मी ईवीएम, वीवीपेट सह अन्य मतदान सामग्री लेकर रवाना हो गए। गुरुवार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट ग्रहण किया जाएगा।

प्रत्येक मतदान केंद्र पर जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। संवेदनशील मतदान केंद्रों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है। हाइलाकांदी जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों के 711 मतदान केंद्रों पर कुल 3,129 वोट ग्रहण कर्मी तैनात किए गए हैं। मतदान कर्मीयों को मतदान केंद्रों तक ले जाने के लिए कुल 955 वाहनों की व्यवस्था की गई है। जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में एक अप्रैल को कुल 5 लाख 6 हजार 133 मतदाता अपने मतदान का अधिकार प्रयोग करेंगे। इसमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 2 लाख 63 हजार 162 है। महिला मतदाताओं की संख्या 2 लाख 42 हजार 970 हैं। जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पूरे महिला परिचालित छह मतदान केंद्र एवं दस मॉडल मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान के लिए 3093 पुरुष एवं 36 महिला कर्मी की तैनाती की गई है।

जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में 57 संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान कर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। विधानसभा चुनाव के लिए जिले को नौ जोन एवं 62 सेक्टर में विभाजित किया गया है। हाइलाकांदी जिले में आठ जोन हैं और एक काछार जिले के तापांग ब्लॉक में है। दूसरी ओर, 62 सेक्टरों में से, काछार जिले के तपांग ब्लॉक में चार सेक्टर हैं।

जिला उपायुक्त मेघनिधि दहल ने जिले के सभी वर्गों के नागरिकों से स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए सहयोग मांगा। उपायुक्त दहल ने कहा कि कोरोना स्थिति को देखते हुए मतदान शुरू होने से पहले बुधवार को प्रत्येक मतदान केंद्र को साफ कर दिया गया है। इसके लिए एक स्वच्छता क्षेत्र अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा, प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की थर्माल स्क्रीनिंग की जाएगी। शरीर के उच्च तापमान वाले लोगों को अंतिम समय पर वोट दिया जाएगा। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए जिले में सख्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं। इसके लिए केंद्रीय और अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनियां वहिर्राज्य से लाया गया हैं। इसके अलावा, राज्य पुलिस, स्थानीय पुलिस, बटालियन और होमगार्ड बलों को भी तैनात किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here