फॉलो करें

हिमाचल विधानसभा उपचुनाव में करीब 71 फीसदी मतदान

13 Views

शिमला, 11 जुलाई। हिमाचल प्रदेश के देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में 71 फीसदी के करीब मतदान हुआ है। मतदान प्रक्रिया बुधवार को सुचारू व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार नालागढ़ में सबसे अधिक 79.04 फ़ीसदी, हमीरपुर में 67.7 फीसदी और देहरा में 65.42 फ़ीसदी मतदान दर्ज किया गया है। निर्वाचन विभाग मतदान प्रतिशतता के अन्तिम आंकड़े बाद में जारी करेगा।

मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चला। सुबह के समय मतदान की रफ्तार काफी धीमी रही और शुरुआती दो घण्टों में महज 16 फीसदी मतदान रहा। तीनों हलकों में पूर्वान्ह 11 बजे तक 32 फीसदी, दोपहर 1 बजे तक 48 फीसदी, अपरान्ह 3 बजे तक 59 फीसदी और शाम 5 बजे तक औसतन 68 फ़ीसदी मतदान दर्ज किया गया था। लोगों ख़ासकर बुजुर्गों और पहली बार के मतदाताओं में वोट डालने को लेकर काफी उत्साह दिखाई दिया। 80 वर्ष से अधिक आयु के कई बुजुर्ग मतदाता मतदान करने मतदान केंद्रों में पहुंचे।

विधानसभा उप-चुनावों के लिए 13 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें से दो महिला उम्मीदवार शामिल हैं। देहरा व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में पांच-पांच जबकि हमीरपुर से तीन उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। तीनों सीटों पर उपचुनावों के नतीजे 13 जुलाई को घोषित होंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि पूरी मतदान प्रक्रिया की रीयल टाइम मॉनिटरिंग के लिए 315 मतदान केंद्रों को लाइव वेब कास्टिंग के माध्यम से कवर किया गया, जिसकी राज्य, जिला और विधानसभा क्षेत्र स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्षों के माध्यम से लगातार निगरानी की जा रही थी। प्रदेश में पूर्णतः महिलाओं द्वारा संचालित 06 दिव्यांगजनों द्वारा 01 तथा युवाओं द्वारा 03 मतदान केन्द्र संचालित किए गए। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त, 09 आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित किए गए थे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में हुए मतदान के अतिरिक्त 85 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के 1523 तथा 348 दिव्यांगजन मतदाता होम वोटिंग के माध्यम से अपने मत का प्रयोग किया।

उन्होंने बताया कि 10 जून को हुई उप-चुनावों की घोषणा से हमीरपुर, देहरा व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में आचार संहित लागू हो जाने के बाद मतदान के दिन तक पुलिस, आयकर, राज्य कर एवं आबकारी, वन तथा उद्योग विभागों की प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की गई संयुक्त कार्यवाही में लगभग 3.4 करोड़ की जब्ती की गई।

तीनों सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबलातीनों सीटों देहरा, नालागढ़ और हमीरपुर सीटों में मुख्य मुकाबला कांग्रेस व भाजपा के बीच है। देहरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की धर्मपत्नी कमलेश ठाकुर कांग्रेस प्रत्याशी और भाजपा के होशियार सिंह के बीच मुकाबला है। वहीं हमीरपुर में भाजपा के आशीष शर्मा और कांग्रेस के डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा, जबकि नालागढ़ में कांग्रेस के हरदीप सिंह बाबा और भाजपा प्रत्याशी के.एल. ठाकुर के राजनीतिक भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो गया है। हमीरपुर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद अनुराग सिंह ठाकुर का गृह जिला है ऐसे में यह उपचुनाव दोनों नेताओं के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है। सुक्खू सरकार पर उपचुनाव के नतीजों का नहीं होगा असर विधानसभा उपचुनाव के नतीजों का सतारूढ़ कांग्रेस सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि सुक्खू सरकार बहुमत में है। विधानसभा में मौजूदा समय में विधायकों की कुल संख्या 65 है। इनमें कांग्रेस के 38 और भाजपा के 27 विधायक हैं। मतदान के बाज नतीजे जो भी हों, सुक्खू सरकार के पास फिर भी बहुमत रहेगा। बता दें कि तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के कारण उपचुनाव हो रहे हैं। ये तीनों पूर्व निर्दलीय विधायक भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल