फॉलो करें

अगले एक-दो दिन में कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, आई एम डी का अलर्ट

44 Views

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने बुधवार को कहा है कि पूर्व केंदीय बंगाल की खाड़ी और इसके आस पास एरिया में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण निम्न दबाव का क्षेत्र बना है।इसकी वजह से कई उत्तर और दक्षिणी भारत के राज्यों में बारिश होने के आसार है।

 

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 4 दिनों के दौरान अंडमान और निकाबोर द्वीप समूह में गरज के साथ भारी होने की आशंका है। इसके साथ ही यहां 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं। 15 अक्टूबर से पूर्वी भारत और मध्य भारत में बारिश की तीव्रता बढ़ने के आसार हैं।

 

इसके अलावा, अगले 4-5 दिनों के दौरान दक्षिणी भारत में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा, अगले चार दिनों के दौरान केरल, माहे और तमिलनाडु के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश (heavy to very heavy rainfall) होने की आशंका है।

 

IMD ने अगले तीन दिनों के लिए कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। बता दें कि कर्नाटक (Karnataka) की राजधानी बेंगलुरु के कई इलाकों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) के चलते स्थिति बेहद खराब है। जगह-जगह जलभराव हो गया है जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। भारी बारिश की वजह से शहर की मडीवाला झील उफान पर आ गई है। शहर में भारी बारिश के बाद केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट समेत कई क्षेत्रों में पानी भर गया है।

 

वहीं मौसम विभाग ने ये भी कहा है कि 16 अक्टूबर से उत्तर पश्चिमी भारत में गरज और बिजली गिरने के साथ फिर से बारिश होगी। IMD के नए बयान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 17 अक्टूबर को बारिश होने की संभावना है।

 

इसके अलावा IMD के मुताबिक, ओडिशा में भी अगले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। 15 अक्टूबर से ओडिशा और इससे सटे मध्य भारत में बारिश की तीव्रता बढ़ने के आसार हैं। 16-17 अक्टूबर को ओडिशा के कुछ जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। IMD ने अगले चार दिनों तक केरल में भारी बारिश की आशंका जताई है। IMD के डायरेक्टर (तिरुवनंतपुरम) के संतोष ने कहा कि आने वाले दिनों में तेज हवा चलने के आसार है।

 

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी 17 अक्टूबर और 18 अक्टूबर को बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कश्मीर में बर्फबारी के प्रभाव के चलते इस हफ्ते तापमान में गिरावट आने की भविष्यवाणी की है। IMD के सात दिनों के पूर्वानुमान के के मुताबिक, अधिकतम तापमान मंगलवार के 33.9 डिग्री सेल्सियस से घटकर 18 अक्टूबर को 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल