फॉलो करें

आरएआई का पहला नॉर्थ-ईस्ट रिटेलर्स कॉन्क्लेव संपन्न
क्षेत्र के खुदरा व्यपारियों को अपने उत्पादों को वैश्विक स्तर पर ले जाने में मिलेगी मदद

95 Views

गुवाहाटी, 26 मई। रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) के तत्वावधान में गुवाहाटी में पहली बार नॉर्थ-ईस्ट रिटेलर्स कॉन्क्लेव का सफल आयोजन किया गया। सहयोगी पार्टनर ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) की अवधारणा के बारे में असम सहित पूर्वोत्तर क्षेत्र में खुदरा विक्रेताओं में प्रचार-प्रसार करने के लिए नॉर्थ-ईस्ट रिटेलर्स कॉन्क्लेव आयोजित किया गया, जिसमें असम सहित पूर्वोत्तर के कई हिस्सों से अलग-अलग क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यवसायिओं ने हिस्सा लिया।

नॉर्थ-ईस्ट रिटेलर्स कॉन्क्लेव का उद्घाटन एएम टेलीविजन प्रा. लि. के संस्थापक ने डॉ. संजीव नारायण सहित आरएआई के सीईओ कुमार राजगोपालन, ओएनडीसी के उपाध्यक्ष मरीचि माथुर, आरएआई नॉर्थ ईस्ट विक्रम बोथरा, भगवती सेल्स कार्पोरेशन के निदेशक चंदन पारीक, सोहम शॉपी के निदेशक संदीप जालान सहित अन्य गणमान्य लोगों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
इस मौके पर मुख्य अतिथि सजीव नारायण ने कहा कि पूर्वोत्तर के खुदरा व्यापारी देश की अर्थव्यवस्था में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। यहीं कारण है कि आज राष्ट्र ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां भी तेजी से पूर्वोत्तर का रुख कर रही है।
उद्घाटन संबोधन देते हुए आरएआई के सीईओ कुमार राजगोपालन ने कहा कि ओएनडीसी भारत में पूरे डिजिटल वाणिज्य पारिस्थितिकी तंत्र का लोकतंत्रीकरण करना चाहता है, जैसे यूपीआई ने भुगतान में क्रांति ला दी है। ओएनडीसी छोटे खुदरा विक्रेताओं को बड़े खुदरा विक्रेताओं की तुलना में क्षमताओं का निर्माण करने के लिए स्थायी समाधान प्रदान करेगा।
कॉन्क्लेव ओएनडीसी के उपाध्यक्ष मरीची माथुर द्वारा सक्षम उपयोग के मामलों को प्रदर्शित किया और एमएसएमई और प्रौद्योगिकी के जमीनी स्तर पर ध्यान केंद्रित करने पर प्रकाश डाला। इसके अलावा ओएनडीसी सक्षम विक्रेता अनुप्रयोगों के साथ एक गहन इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें उपस्थित प्रतिनिधियों ने उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले सेवाओं की जानकारी हासिल की।
इस अवसर पर आरएआई नॉर्थ ईस्ट चैप्टर के संयोजक  विक्रम बोथरा ने कहा कि यह एसोसिएशन एक अधिक गतिशील, कुशल और पेशेवर खुदरा क्षेत्र बनाने में मददगार साबित है, जो उपभोक्ताओं, व्यवसायों और भारतीय अर्थव्यवस्था को लाभ पहुंचाता है। आरएआई नेटवर्किंग, ज्ञान साझा करने और सहयोग के लिए एक मंच प्रदान करता है, जो खुदरा विक्रेताओं का समर्थन करने वाले प्रमुख तरीकों में से एक है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि पूर्वोत्तर खुदरा उद्योग के अधिक से अधिक लाभों के लिए आरएआई एक सकारात्मक शक्ति बन कर सामने आएगा। ओएनडीसी ओपन प्रोटोकॉल पर आधारित एक नेटवर्क है और यह मोबिलिटी, ग्रॉसरी, फूड ऑर्डर, डिलीवरी, होटल बुकिंग और ट्रेबल आदि क्षेत्रों में स्थानीय कॉमर्स को किसी भी नेटवर्क द्वारा सक्षम अनुप्रयोग खोजा और जोड़ा जा सकेगा।  कॉन्केलव में उपस्थित सभी क्षेत्रों से आए रिटेलारों ने आरएआई व ओएनडीसी की सराहना की।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल