फॉलो करें

कोविड एसओपी जारी होने से किसानों को भारी नुकसान

54 Views

गुवाहाटी, 24 मई (हि.स.)। कोविड संक्रमण  को नियंत्रण में लाने के लिए राज्य सरकार लगातार कोरोना से संबंधित नए-नए एसओपी जारी कर रही है। एसओपी के चलते किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। किसानों का उत्पाद खेतों में सड़ रहा है। बाजार, दुकान जल्दी बंद होने के कारण और किसान अफने उत्पादों को घर-घर में जाकर बेचने के लिए निकल रहे हैं। बाजार जल्दी बंद होने के कारण किसान अपने इलाके से रवाना होकर जब तक बाजार पहुंचते हैं तब तक बाजार बंद होने का समय हो जाता है। दुकान, बाजार बंद होने तथा गाड़ी बंद होने के कारण सब्जी की बिक्री करते तथा आवाजाही करने में किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

किसानों के उत्पाद खासकर- बैंगन, भिंडी, करेला, मिर्च, खीरा, निंबू आदि खेतों में ही सड़ रहा है। जिसके कारण किसान वर्तमान समय में बेहद निराश हो चुके हैं। कारण खेती करने के लिए किसानों ने बैंक से ऋण लिया है। अब
किसानों को ऋण चुकाने की चिंता सताने लगी है। आधा लॉकडाउन के कारण उन्हें और परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

किसानों का कहना है कि सब्जी व्यापारियों ने किसानों से उत्पाद लेने के लिए आते तो हैं, पर सब्जियों की उचित कीमत नहीं देते हैं। आर्थिक तंगी के कारण अब अपने परिवार का गुजारा करना किसानों के लिए भारी पड़ रहा है।
उन्हें भरपेट खाना भी नहीं मिल रहा है। अब प्रश्न यह है कि राज्य का कृषि विभाग किसानों के लिए क्या कुछ कर पाएगा, यह आने वाले समय में ही पता चल पाएगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल