फॉलो करें

जेईई (मुख्य) -2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने हेतु सार्वजनिक सूचना

230 Views

जेईई मेन 2021 – नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2021 का ऑफिशियल इन्फॉर्मेशन ब्रोशर जारी कर दिया है। अधिकारी 23 से 26 फरवरी तक जेईई मेन 2021 फरवरी सत्र की परीक्षा आयोजित करेंगे। फरवरी सत्र के लिए जेईई मेन 2021 एप्लीकेशन फॉर्म भी jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध करा दिया गया है। इस वर्ष जेईई मेन परीक्षा का आयोजन 4 सत्रों (23-26 फरवरी/15-18 मार्च/ 27-30 अप्रैल /24-28 मई) और 13 भाषाओं में किया जाएगा, साथ ही इस वर्ष छात्रों को कुल 90 में से 75 प्रश्न ही हल करने होंगे जबकि 15 वैकल्पिक प्रश्नों की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। आवेदन पत्र भरने से पहले, उम्मीदवारों को पात्रता मानदंडों को अच्छे से पढ़ने की सलाह दी जाती है। फरवरी सत्र के लिए जेईई मेन 2021 एडमिट कार्ड फरवरी के पहले सप्ताह में ऑनलाइन मोड जारी किया जाएगा। जेईई मेन 2021 फरवरी सेशन रिजल्ट भी ऑनलाइन मोड में जारी किया जाएगा। इसके बाद मार्च सत्र के लिए जेईई मेन परीक्षा 15-18 मार्च को आयोजित की जाएगी और इसके बाद अप्रैल सत्र के लिए 27-30 अप्रैल को और मई सत्र के लिए 24-28 मई को जेईई मेन 2021 का आयोजन किया जाएगा। जेईई मेन 2021 (JEE Main 2021) के बारे में अधिक जानकारी जैसे पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, काउंसलिंग और एडमिट कार्ड आदि के बारे में पढ़ने के लिए वेबसाइट का अवलोकन करें।

फरवरी सत्र के लिए जेईई मेन 2021 पंजीकरण शुरू हो गयी है, फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 23 जनवरी 2021 है। शिक्षा मंत्रालय के उच्चतर शिक्षा विभाग, भारत सरकार द्वारा सत्र 2019 से जेईई (मुख्य) की परीक्षा के संचालन का कार्यभार राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एन.टी.ए) को सौंपा गया।
संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई (मुख्य) में दो पेपर होते हैं। बीटेक (प्रथम पेपर) एनआईटी (NITS), आईआईआईटी (IITS) और अन्य केन्द्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों आदि पूर्वस्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। यह जेईई (एडवांस्ड) की पात्रता परीक्षा के लिए भी अर्हता निर्धारित करता है, जो आईआईटी में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

जेईई(मुख्य) 2021 की परीक्षा विभिन्न सत्रों (फरवरी / मार्च अप्रैत/ गई) में आयोजित करायी जाएगी। इससे अभ्यर्थियों को जिग्नलिखित तरीकों से लाभ प्राप्त होगा-
अभ्यर्थियों को परीक्षा में अपने प्राप्तांक में सुधार करने के लिए कई अवसर मिलेंगे। यदि वे एक प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में विफल रहते हैं, इससे अभ्यर्थी का पूरा सत्र बर्बाद नहीं होगा,
यदि, किसी कारणवश किसी अभ्यर्थी की बोर्ड की परीक्षा एक ऐसे महीने में होती है, या कोविद-19 के कारण अभ्यर्थी किसी माह की जेईई (मुख्य) की परीक्षा में नहीं बैठ सकता तो वह JEE (मुख्य)-2021 में अन्य सत्र का चयन कर सकता है, अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से सभी परीक्षा में उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है। यदि एक अन्य एक से अधिक सत्रों में उपस्थित होता है तो ऐसी स्थिति में, सभी परीक्षाओं में से सबसे बेहतर प्राप्तांक का प्रयोग एनटीए स्कोर/रैंक/मेरिट लिस्ट बनाने के लिए किया जाएगा।

एनटीए ने पाठ्यक्रम में संशोधन के संबंध में देश भर में विभिन्न बोर्डों द्वारा लिए गए विभिन्न जिर्णयों को ध्यान में रखकर, इस वर्ष छात्रों को कुल 90 में से 75 प्रश्न ही हल करने होंगे जबकि 15 वैकल्पिक प्रश्नों की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

प्रश्न पत्र का माध्यमः जई शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर, वर्ष 2021 में जेईई (मुख्य) 2021 की परीक्षा निम्नलिखित भाषाओं में: हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती के साथ असमिया, बंगाली,
कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा का मोड: जेईई (मुख्य) 2021 केवल “कमप्यूटर आधारित टेस्ट” (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी, केवल बी.आर्क की ड्राइंग परीक्षा पेन एंड पेपर” (ऑफलाइन मोड) में आयोजित की जाएगी।

अभ्यर्थी, जो जेईई (मुख्य)-2021 की परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं, वे विस्तृत जानकारी हेतु जेईई (मुख्य) की सूचना बुलेटिन जो निम्न वेबसाइट: jeemain.nta.nic.in/www.nta.ac.in पर उपलब्ध है, देख सकते हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल