फॉलो करें

जो नोटबंदी से बच गए वो गब्बर सिंह टैक्स में डूब गए, सत्ता में आने के छः घंटे के अंदर 365 रूपये करेंगे चाय श्रमिकों की दैनिक मजूरी : राहुल गाँधी

233 Views

हमारे ब्यूरो प्रमुख मनोज कुमार ओझा

अपर असम के डिब्रूगढ़, लाहोवाल , दिनजान चायबागान और तिनसुकिया ( दुमदुमा ) से, 19 मार्च : कांग्रेस के युवा व जनप्रिय नेता राहुल गाँधी ने आज से राज्य की दो दिवसीय यात्रा आरम्भ की जहाँ 27 मार्च से चुनाव होने हैँ.

आज दिन में वो डिब्रूगढ़ पहुंचे. इसकी जानकारी देते हुए इंडियन नेशनल कांग्रेस ने अपने ऑफिसियल सोशल मीडिया पेज पर लिखा, ” असम, हम लोग आप सबों के आशाओं, आकांक्षाओं, फ़िक्र और चिंताओं को सुनने के लिए यहाँ हैँ.

असम विधानसभा चुनाव प्रचार हेतु आये आल इंडिया कांग्रेस कमिटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी को डिब्रूगढ़ एयरपोर्ट पर पार्टी के असम इंचार्ज जीतेन्द्र सिंह, छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नागाव के सांसद और असम के कांग्रेस प्रचार कमिटी के प्रद्युत बरदलै और अन्य पार्टी नेताओं ने स्वागतम किया.

राहुल लाहोवाल कॉलेज में छात्रों के साथ
—————————————

इसके बाद राहुल गाँधी ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार डिब्रूगढ़ जिले के लाहोवाल कॉलेज में छात्रों के साथ देश के विभिन्न समस्याओं पर बातचीत की.

राहुल दिन्जोय चाय बागान के वर्कर्स के साथ
———————–

इसके बाद वे चबुआ के पास दिन्जोय चाय बग़ीचों के वर्कर्स को सम्बोधित किये और कहा की टी वर्कर्स के लिए एक स्पेशल मंत्रालय गठित की जायेगी यदि कांग्रेस असम में जीतती है.

” टी इंडस्ट्री सारे समस्याओं के समाधान के लिए हमलोग एक विशेष मंत्रालय आरम्भ करेंगे. ”

कांग्रेस मैनिफेस्टो के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा की मैनिफेस्टो को टी ट्राइबस से भी कंसल्ट कर तैयार किया गया है.

मैनिफेस्टो कल रिलीज़ होने की संभावना है.

गाँधी चबुआ से कांग्रेस कैंडिडेट अजय फुकन के लिए प्रचार कर रहे थे.

” हमलोग सादरी भाषा की पढ़ाई के लिए चाय बागान के स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती करेंगे. ” उन्होंने कहा.

बताते चले कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने भी 1936 में चबुआ चाय बागान का भर्मण किया था जहाँ आज श्री गाँधी ने वर्कर्स के साथ बैठकर खाना खाया.

दुमदुमा में राहुल गाँधी
———————–
साँझ का वक़्त. डूबता सूरज और आसमान में अपने घोसलों को लौटते पंक्षी. सब कुछ समान्य था आज तिनसुकिया जिले के दुमदुमा के ऐतिहासिक खेल पथार में. असमान्य और असाधारण थी तो हजारों की भीड़ जो राहुल गाँधी को सुनने जिले के कोने -कोने से आई थी और कड़ी धुप के बावजूद लम्बे समय तक टिकी रही.

उजले रंग के हाफ शर्ट, बटर जीन्स, स्पोर्ट्स शू और मास्क में राहुल सहज लग रहे थे.

उन्होंने कहा : ” कुछ साल पहले दिल्ली में और असम में बीजेपी की सरकारें आईं और आज मेरी कॉलेज स्टूडेंट्स से बात हो रही थी और उन्होंने मुझसे दो -तीन सवाल पूछे. उन्होंने मुझसे पूछा की देश में आजकल रोजगार क्यों नहीं पैदा हो रहा. आप किसी भी कोने में चले जाइये किसी भी प्रदेश में चले जाइये, और आपको पता लगेगा की हिंदुस्तान अपने युवाओं के लिए रोजगार नहीं पैदा कर पा रहा है यह सच्चाई है. ये असम की सच्चाई है ये हिंदुस्तान की सच्चाई है.”

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री ने बड़े -बड़े भाषण दिए हैँ. मेकअप इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, अलग -अलग नारे दिए हैँ. मगर रोजगार आजकल हिंदुस्तान में नहीं है. बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. स्टूडेंट्स ने मुझसे ये पूछा.

” मैंने उनको कहा रोजगार देश में कौन पैदा करता है. देखिये सबसे बड़े दो तीन उद्योगपति नहीं करते. रोजगार स्माल मेडियम बिज़नेस वाले पैदा करते हैँ. रोजगार टी गार्डन्स में पैदा होता है. दुकानदार करते हैँ, ये लोग करते हैँ. और अगर आप देखे तो पिछले पाँच -छः सालों में इन पर असम की सरकार और दिल्ली की सरकार ने आक्रमण किया है.”

उन्होंने आगे कहा, ” आपको याद होगा आठ बजे रात को बिना किसी से पूछे देश के प्रधान मंत्री ने नोटबंदी की. याद है आपको. हिंदुस्तान का कोई भी नहीं भूल सकता. कोई भी गरीब व्यक्ति नहीं भूल सकता. प्रधानमंत्री ने आठ बजे रात बोला कि 500 रूपये का, हज़ार रूपये का नोट मै रद्द करता हूँ. सारे के सारे मिडिल साइज बिज़नेस नस्ट हो गए, खत्म हो गए. ”

कल श्री गाँधी जोरहाट जिले के मरियानी और सोनितपुर जिले के गोहपुर में दो चुनाव प्रचार रैली को सम्बोधित करेंगे.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल