फॉलो करें

बढ़ते प्रदूषण को कम करने दिल्ली से हरियाणा के बीच स्काईबस चलाएगी सरकार: नितिन गडकरी

47 Views

दिल्ली. केंद्र सरकार बढ़ते प्रदूषण और यातायात की भीड़ को देखते हुए हरियाणा और दिल्ली के बीच स्काई बस चलाएगी. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि वह दिल्ली और हरियाणा में चुनिंदा मार्गों पर स्काईबस शुरू करना चाहते हैं, जिससे यातायात की भीड़ और प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि जलवायु एजेंडा सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है. प्रदूषण के साथ आर्थिक वृद्धि होना अच्छी रणनीति नहीं है.

नितिन गडकरी ने कहा कि मैं धौला कुआं से मानेसर तक स्काईबस शुरू करना चाहता हूं. बाद में इसे बढ़ाकर सोहना तक किया जाएगा. गडकरी यहां बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. गडकरी ने कहा है कि उनका सपना भारत में जीवाश्म ईधन के आयात को शून्य करने का है.

नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि पानी से ग्रीन हाइड्रोजन बनाना केंद्र सरकार की प्राथमिकता है. इसके साथ ही उन्होंने परिवहन उद्देश्य के लिए इथेनॉल के उपयोग को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि इथेनॉल आर्थिक रूप से सस्ता, प्रदूषण मुक्त और स्वदेशी था.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इथेनॉल देश में कृषि विकास को बढ़ाने जा रहा है, क्योंकि हम चावल से इथेनॉल का निर्माण करेंगे. मंत्री ने यह भी कहा कि ताप विद्युत संयंत्रों पर प्रतिबंध लगाना अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं होगा.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल