फॉलो करें

बिहार के जहानाबाद जिले में स्थित बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में भगदड़ से 7 की गयी जान, एक दर्जन घायल

42 Views
अनिल मिश्र/जहानाबाद 
बिहार में मगध के बाबाधाम से प्रचलित एवं अति प्राचीन जहानाबाद के मखदुमपुर प्रखंड के वाणावर (बराबर) पहाड़ी पर स्थित बाबा सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में रविवार देर रात भगदड़ मचने से जहां 7कांवड़ियो की मौत हो गई है, वहीं करीब एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गये हैं।जिनका ईलाज मखदुमपुर स्थिति स्वास्थ्य केंद्र में किया जा रहा है। वहीं  दो की हालत गंभीर होने के कारण गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रेफर किया गया है।
घटना के संबंध में बताया जाता है कि रविवार शाम से ही श्रद्धालुओं की वाणावर पहाड़ी पर स्थित बाबा सिदेश्वर नाथ के दर्शन, पूजन और जलाभिषेक करने के लिए लम्बी लाईन लगी हुई थी।चौथी सोमवारी होने के कारण श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती चली गई।इसी बीच देर  रात करीब एक बजे मंदिर के समीप फूल -माला बेचने वाले एक दुकानदार से जगह को लेकर श्रद्धालुओं से कहासुनी होने पर दुकानदार द्वारा श्रद्धालुओं के उपर लाठियां बरसाई जाने लगी। इसके साथ ही धक्का मुक्की होने लगा जिसके कारण यहां पर अफरातफरी का माहौल कायम हो गया।जिसके कारण लोग एक दूसरे पर चढ़कर आगे बढ़ने लगे।इसी कारण लोगों के दबने के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी।
जहानाबाद के जिलाधिकारी अलंकृता पांडे ने इस घटना में 7लोगों की दबने के कारण मौत होने और 9 लोगों के घायल होने की पुष्टि करते हुए कहा कि मामले की जांच की जा रही है। वहीं घायलों के बेहतर ईलाज के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने इस घटना पर गंभीर संवेदना व्यक्त किया है। जबकि मृतक के आश्रितों को चार -चार लाख रुपए मदद देने तथा घायलों के बेहतर ईलाज कराने का भी निर्देश दिया।
वहीं कुछ प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार 10 से 15 लोगों की इस घटना में मौत होने और करीब 50 की संख्या में घायल होने की बात पत्रकारों के बीच कही जा रही है। इस संबंध में प्रत्यक्षदर्शी कृष्णा कुमार ने बताया कि शाम से देर रात तक कोई भी पुलिस या अधिकारी मौजूद नहीं थे।जिसके कारण ही यह बड़ा हादसा हुआ।जब घटना घटी तब प्रशासन और पुलिस के लोग सामने नजर आ रहे हैं।
इस हादसे में मरने वालों में पांच महिला और दो पुरुष है। इस हादसे में मरने वालों में गया जिले के टिकारी मऊ के रहने वाली पूनम देवी, मखदुमपुर थाना क्षेत्र के लडौआ गांव की निशा कुमारी,जल विगहा नडौल की सुशीला देवी, जहानाबाद नगर थाना क्षेत्र के एरकी गांव की निशा देवी हैं। वहीं राजू कुमार और प्यारेलाल पासवान शामिल हैं। जबकि एक महिला की पहचान नहीं हो पायी है जिसका शिनाख्त पुलिस करने में जुटी हुईं है।
बताते चलें कि बाबा सिदेश्वर नाथ की मंदिर एक सौ फीट ऊंची वाणावर पहाड़ी पर स्थित है।इस मंदिर के गर्भ गृह तक पहुंचने के लिए तीन सौ सीढियां चढ़ना पड़ता है। इस मंदिर का निर्माण सातवीं शताब्दी के गुप्त काल में हुआ है। इस मंदिर को मगध का बाबाधाम कहा जाता है। इस मंदिर में सालोंभर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। राज्य सरकार द्वारा वाणावर महोत्सव का भी आयोजन किया जाता है। लेकिन रविवार की देर रात हुए इस घटना ने प्रशासन की लापरवाही सामने आ गया है।
इससे पूर्व तीसरी सोमवारी को बिहार के ही हाजीपुर में 9 श्रद्धालुओं की मौत हुई थी। तीसरी सोमवारी को सोनपुर स्थित बाबा हरिहर नाथ में जलाभिषेक करने 12 श्रद्धालु जा रहे थे। जिसमें 9 श्रद्धालु की मौत डी जे में हाईटेंशन तार की चपेट में आने से हो गई थी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल