फॉलो करें

भारत ने डिजिटल पेमेंट में लहराया परचम, चीन सहित इन देशों को पछाड़ बना नंबर वन

75 Views

नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट में भारत ने नया कीर्तिमान रच दिया है. MyGovIndia के अनुसार, साल 2022 में 89.5 मिलियन डिजिटल लेनदेन के साथ भारत पांच देशों की लिस्ट में टॉप पर है. भारत के बाद ब्राजील 29.2 मिलियन, चीन 17.6 मिलियन, थाईलैंड 16.5 मिलियन और साउथ कोरिया 8 मिलियन के साथ पांचवें स्थान पर है. अगर इन चारों देशों के आंकड़ों को मिला दिया जाए तो भी भारत आगे है.

MyGovIndia ने ट्वीट कर बताया कि डिजिटल भुगतान परिदृश्य में भारत का दबदबा बरकरार है. हम कैशलेस अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर हैं. साल 2010 में चीन का ऑनलाइन भुगतान सभी देशों से ज्यादा था. तब चीन का डिजिटल ट्रांजेक्शन 1119 मिलियन था. दूसरे नंबर पर भारत का 370 मिलियन का ट्रांजेक्शन था.

डिजिटल पेमेंट में नंबर वन बना भारत

डिजिटल पेमेंट में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. साल 2014 के बाद इसमें वृद्धि देखने को मिलती है. ऑनलाइन भुगतान का ग्राफ 2023 में तेजी के साथ बढ़ रहा है. वहीं, चीन का ग्राफ गिरा है.

इन शहरों में सर्वाधिक डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल

साल 2022 के आंकड़ों के अनुसार, सबसे ज्यादा डिजिटल भुगतान बेंगलुरु में हो रहा है. दूसरे नंबर पर दिल्ली है. इसके बाद तीसरे स्थान पर मुंबई आता है. पिछले साल बेंगलुरू में 29 मिलियन टांजेक्शन दर्ज किए गए थे.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल