फॉलो करें

यूक्रेन संकट पर भारत की दो टूक: कहा- निर्दोष लोगों को मारकर नहीं निकल सकता कोई समाधान

47 Views

यूक्रेन संकट पर भारत की दो टूक: कहा- निर्दोष लोगों को मारकर नहीं निकल सकता कोई समाधान

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ब्रीफ्रिंग में भारत ने यूक्रेन संकट पर चिंता जताते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारतीय स्थायी मिशन के काउंसलर प्रतीक माथुर ने दो टूक में जवाब देते हुए कहा कि भारत का मानना है कि निर्दोष लोगों की जान की कीमत पर कोई समाधान नहीं निकाला जा सकता है.

संयुक्त राष्ट्र में भारतीय स्थायी मिशन के काउंसलर प्रतीक माथुर ने कहा कि हम अपनी इस बात को फिर से दोहराना चाहते हैं कि हमारी वैश्विक व्यवस्था अंतरराष्ट्रीय कानून, संयुक्त राष्ट्र चार्टर और क्षेत्रीय अखंडता और राज्यों की संप्रभुता के सम्मान पर आधारित है. उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन के लोगों के दर्द को कम करने के सभी प्रयासों का समर्थन करते हैं. विशेष रूप से यूक्रेन और रूसी संघ के बीच बातचीत को प्रोत्साहित करते हैं.

प्रतीक माथुर ने कहा कि भारत यूक्रेन की स्थिति को लेकर काफी चिंतित है. संघर्ष के परिणामस्वरूप अपने लोगों, विशेष रूप से महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों के जीवन को अनगिनत दुखों का सामना करना पड़ा है. लाखों लोग बेघर हो गए और पड़ोसी देशों में शरण लेने के लिए मजबूर हो गए. उन्होंने कहा कि संघर्ष की शुरुआत से भारत लगातार सभी तरह की शत्रुताओं को पूरी तरह से खत्म करने का आह्वान करता रहा है और शांति, संवाद व कूटनीति के हिस्से की वकालत करता रहा है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल