फॉलो करें

लद्दाख में एक दिन में तीन बार डोली धरती, 4.6 तीव्रता का आया भूकंप

53 Views
Earthquake: लद्दाख में एक दिन में तीन बार डोली धरती, 4.6 तीव्रता का आया भूकंप
लद्दाख में एक दिन में तीन बार डोली धरती, 4.6 तीव्रता का आया भूकंप

नई दिल्ली. नए साल के पहले ही दिन देश में लगातार भूकंप के झटके लग रहे हैं. ताजा मामला लद्दाख के कारगिल का है, जहां रविवार की शाम 6 बजकर 32 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस दौरान भूकंप की तीव्रता 4.6 रही और इसका केन्द्र जमीन से 150 किलोमीटर नीचे था.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप का केंद्र कारगिल से 250 किमी की दूरी पर था. इससे कुछ समय पहले भी कारगिल में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस समय भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई थी, इस दौरान भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक इस भूकंप से जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है. लेकिन ये चिंताजनक जरुर है, क्योंकि पहली जनवरी को देश में इसे मिला कर तीसरी बार भूकंप के झटके लग चुके हैं.

नये साल में भूकंप के झटके

इससे पहले नए साल के जश्न के दौरान दिल्ली एनसीआर और आसपास के इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. ये भूकंप शनिवार की रात 1.19 बजे आया था. इस दौरान भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, दिल्ली और आसपास के इलाकों में झटके के साथ हरियाणा के झज्जर में 3.8 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया. दो दिन पहले की बात करें तो 30 दिसंबर को भी महाराष्ट्र के नासिक जिले में भूकंप आया था, जिसमें भूकंप की तीव्रता 2.6 मापी गई थी.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल