80 वर्ष से ऊपर के तथा बीमार मतदाताओं को उनके घर पर मतदान कराया जाएगा- डीसी काछार

0
376
80 वर्ष से ऊपर के तथा बीमार मतदाताओं को उनके घर पर मतदान कराया जाएगा- डीसी काछार

शिलचर, 27 फरवरी: डिप्टी कमिश्नर काछार श्रीमती कीर्ति जल्ली IAS ने शनिवार को डिप्टी कमिश्नर काछार के ऑफिस के कॉन्फ्रेंस हॉल में मीडिया पत्रकारों के साथ प्रेस वार्ता की। बैठक में उपस्थित मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए डिप्टी कमिश्नर काछार कीर्ति जल्ली ने कहा, “राज्य के अन्य हिस्सों के साथ-साथ कछार जिले में एक अप्रैल 2021को दूसरे चरण में विधानसभा चुनाव होंगे। एक आधिकारिक अधिसूचना 5 मार्च को जारी की जाएगी। । भारत निर्वाचन आयोग की घोषणा के साथ, शुक्रवार से जिले में आचार संहिता लागू हो गई है ”। “नामांकन पत्र 12 मार्च तक जमा किए जा सकते हैं और नामांकन पत्रों की जांच 15 मार्च को होगी। नामांकन पत्र वापस लेने का अंतिम दिन 17 मार्च है। मतदान 1 अप्रैल को होगा। मतगणना 2 मई को होगी।” । श्रीमती जल्ली ने आगे कहा कि इस बार काछार जिले में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1834 है। पिछली बार जिले में 1461 मतदान केंद्र थे। मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ा दी गई है क्योंकि चुनाव कोविद प्रोटोकॉल के अनुसार होंगे। जिले में महत्वपूर्ण मतदान केंद्रों की संख्या 32 है। मतदाताओं की कुल संख्या 12,57,459 है। चुनाव के सुचारू संचालन के लिए जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों में विधानसभा चुनाव कराने के लिए कुल 23 प्रकोष्ठों का गठन किया जा चुका है।

यहाँ यह उल्लेख करना उचित है इस साल पहली बार पोस्टल बैलेट 80 साल से अधिक उम्र के, बीमार और वरिष्ठ नागरिकों, आवश्यक सेवाकर्मियों और कोविद रोगियों के लिए उपलब्ध होगा। संबंधित क्षेत्र के बीएलओ उपर्युक्त व्यक्तियों को 12d फार्म घर-घर में पहुंचाएंगे, जिसे भरकर 10 मार्च के बीच जमा देना है। जिनके पास मोबाइल है उन्हें मतदान के बारे में एस एम एस प्राप्त होगा। मतदान के 3 दिन पहले ऐसे लोगों के घर घर जाकर पूरी सुरक्षा के बीच मतदान कराया जाएगा इसकी पूरी वीडियो ग्राफी की जाएगी। प्रशासन का हेल्पलाइन नंबर 1950 है, जो 24 घंटे खुला रहेगा और एक टोल फ्री नंबर 18003453516 भी संपर्क के लिए उपलब्ध होगा।

इस बार चयन प्रक्रिया को कोविद प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना चाहिए। नामांकन के दिन प्रत्याशी को 10 गाड़ियों के लिए अनुमति रहेगी। रिटर्निंग ऑफिसर के परिसर में केवल दो गाड़ी जा सकेगी। नामांकन पत्र जमा करते समय केवल दो व्यक्ति रिटर्निंग ऑफिसर के कमरे में प्रवेश कर सकते हैं। चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जाएगी। इसके लिए, प्रत्येक राजनीतिक दल और उम्मीदवार को चुनाव आचार संहिता का पालन करना होगा, इसके अलावा जिले में सार्वजनिक बैठकों के लिए 52 मैदानों की पहचान की गई है। चुनावी रैलियों और अन्य समारोहों में फेस मास्क पहनना और शारीरिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा।

अतिरिक्त उपायुक्त काछार सुमित सत्तावन आईएएस, खालिदा सुल्ताना अहमद और चुनाव अधिकारी नवनीता हजारिका ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रासंगिक जानकारी प्रस्तुत की। जिला विकास आयुक्त जेआर लालसिम ने प्रेस वार्ता में भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here