फॉलो करें

Assembly Election 2024: सिक्किम, अरुणाचल विधानसभा चुनाव के लिए भी आज वोटिंग

15 Views

नई दिल्ली. अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. दोनों राज्यों की कुल 92 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान संपन्न हो जाएगा. चुनाव आयोग के मुताबिक, मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त होगा. जबकि दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 जून को घोषित किए जाएंगे. गौरतलब है कि अरुणाचल की 60 सदस्यीय विधानसभा सीटों और सिक्किम की 32 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव के पहले चरण के साथ ही मतदान हो रहा है. अरुणाचल में जहां दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. वहीं सिक्किम की एकमात्र संसदीय सीट के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं.

बता दें पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश में चुनावी मुद्दा बुनियादी ढांचे के साथ  सीमा क्षेत्र के विकास का है. राज्य में कुल 8,92,694 मतदाता है. अरुणाचल प्रदेश की 50 विधानसभा सीटों पर 133 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं जबकि दो लोकसभा सीटों के लिए कुल 14 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. वहीं केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी के सामने चुनावी मैदान में हैं.

वहीं सिक्किम में मुख्यमंत्री और एसकेएम सुप्रीमो प्रेम सिंह तमांग, पूर्व सीएम और एसडीएफ प्रमुख पवन कुमार चामलिंग समेत कुल 146 उम्मीदवार राज्य विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. राज्य में 4.64 लाख से अधिक मतदाता हैं. इनमें 2,32,381 पुरुष मतदाता और 2,31,545 महिला मतदाता शामिल हैं. जो राज्य के 146 उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला करेंगे.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल