फॉलो करें

FIFA Women WC: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से हराया, फाइनल में अब स्पेन से टक्कर

137 Views

ऑकलैंड (न्यूजीलैंड)। फीफा महिला विश्व कप सेमीफाइनल में मंगलवार को अंतिम 10 मिनटों में नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिला, जहां ओल्गा कार्मोना के अंत में किए गए विजयी गोल की मदद से स्पेन ने विश्व नंबर 3 स्वीडन को 2-1 से हरा दिया। स्पेन के लिए फीफा महिला विश्व कप फाइनल में पहुंचने का यह पहला मौका है।

कार्मोना ने 89वें मिनट में बॉक्स के किनारे से गेंद को गोल की ओर घुमाया, इसके ठीक एक मिनट पहले स्वीडिश स्थानापन्न रेबेका ब्लोमक्विस्ट ने बराबरी का गोल दागा जबकि 81वें मिनट में सलमा पारलुएलो ने स्पेन के लिए स्कोरिंग की शुरुआत की थी।  शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अपने पहले महिला विश्व कप सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली विश्व नंबर 6 स्पेन ने 52 प्रतिशत गेंद कब्जे के साथ पहले हाफ में अधिकांश समय नियंत्रण बनाए रखा, लेकिन गोल करने का कोई भी स्पष्ट अवसर बनाने में विफल रही।

दो बार की महिला बैलन डी’ओर विजेता एलेक्सिया पुटेलस, जिन्हें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी माना जाता है, ने पिछले जुलाई में क्रूसिएट घुटने के लिगामेंट की चोट के बाद पहली बार स्पेन के लिए शुरुआत की। केवल 31 प्रतिशत कब्ज़ा होने के बावजूद, स्वीडन ने 42वें मिनट में लगभग बढ़त ले ली, जब फ्रिडोलिना रोल्फ़ो की नज़दीकी वॉली को स्पेनिश गोलकीपर कैटा कोल ने नाकाम कर दिया।

57वें मिनट में स्पेनिश मुख्य कोच जॉर्ज विल्डा ने पुटेलस की जगह 19 वर्षीय पारलुएलो को टीम में शामिल किया। क्वार्टर फाइनल के अतिरिक्त समय में नीदरलैंड के खिलाफ विजयी गोल करने के लिए बेंच से बाहर आने वाली विस्फोटक किशोरी फिर से गेम-चेंजर बन गयी। 70वें मिनट में पारलुएलो ने लगभग सहायता ही पहुंचाई क्योंकि उसने गेंद को गोल क्षेत्र में भेज दिया, लेकिन अल्बा रेडोंडो का शॉट नेट में नहीं जा सका।

लो रोजा ने अंततः नौ मिनट शेष रहते गतिरोध को तोड़ दिया जब जेनी हर्मोसो का क्रॉस जोना एंडर्सन से वापस उछला और पारलुएलो ने गेंद को दूर कोने में फेंक दिया। ब्लोमक्विस्ट ने 88वें मिनट में साथी स्थानापन्न लीना हर्टिग के ऊंचे क्रॉस की बदौलत स्वीडन को बराबरी दिला दी, लेकिन कार्मोना के निर्णायक गोल ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। स्पेन रविवार को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच विजेता से भिड़ेगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल