फॉलो करें

Heatwave Alert in India: अभी और सताएगी गर्मी, IMD ने जारी किया इन राज्यों में रेड अलर्ट; क्या 50 के पार पहुंचेगा तापमान?

24 Views

नई दिल्ली। Heatwave Alert In India: देश में भीषण गर्मी को देखते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने  दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है, जिसमें अगले पांच दिनों तक लू से गंभीर लू (heatwave to severe heatwave) चलने की संभावना व्यक्त की गई है। इन राज्यों के कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है।मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार को उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों, राजस्थान के कुछ हिस्सों के साथ-साथ गुजरात और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई। इसके अलावा, राजस्थान के कुछ हिस्सों में रात के समय में भी गर्म स्थिति देखी गई।

मंगलवार को सबसे अधिक अधिकतम तापमान हरियाणा के सिरसा में 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद  दिल्ली के नजफगढ़ में 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मंगलवार को भारत में अधिकतम तापमान वाले स्थान

• सिरसा (हरियाणा): 47.8°C

• नजफगढ़ ( दिल्ली): 47.4°C

• पिलानी (राजस्थान): 47.2°C

• भटिंडा हवाई अड्डा (पंजाब): 46.6°C

• आगरा ताज (उत्तर प्रदेश): 46.6°C

•रतलाम (मध्य प्रदेश): 45.6°C

• सुरेंद्रनगर (गुजरात): 45.4°C

• अकोला (महाराष्ट्र): 44.0°C

• दुर्ग (छत्तीसगढ़): 43.6°C

• ऊना (हिमाचल प्रदेश): 42.4°C

22 मई को लू का अलर्ट जारी

उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव (Heatwave to severe heatwave conditions) की स्थिति बनी रहने की संभावना है, अगले 5 दिनों में उत्तरी मध्य प्रदेश और गुजरात में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है।

मध्य भारत के कई हिस्सों में अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में लगभग 2-3 डिग्री की क्रमिक वृद्धि (gradual rise) होने की संभावना है। अगले 24 घंटों में, उत्तर पश्चिम भारत और महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की उम्मीद है, इसके बाद धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

 दिल्ली में आज के मौसम का पूर्वानुमान

बुधवार को  दिल्ली में आसमान मुख्यतः साफ रहेगा। आईएमडी ने चेतावनी दी है कि कुछ स्थानों पर लू चलने की आशंका है। इसमें कहा गया है कि दिन के दौरान 20-30 किमी/घंटा की गति और कभी-कभी झोंकों के साथ तेज सतही हवाएं चलेंगी।

केरल में बारिश के आसार

आईएमडी के अनुसार, अगले दो दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए दक्षिण-पूर्व अरब सागर के कुछ हिस्सों, मालदीव के अतिरिक्त क्षेत्रों, कोमोरिन क्षेत्र, बंगाल की दक्षिण खाड़ी और अंडमान समुद्र और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान के अधिक क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

22 से 23 मई तक तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग भारी वर्षा होने की उम्मीद है। 24 मई को लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में और 25 मई को केरल में भी बारिश होने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त, 22 से 23 मई तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है 24 मई को केरल और माहे में। 22 और 23 मई को केरल में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल