फॉलो करें

Jabalpur: रेलवे में भी बजा चुनावी बिगुल, एशिया की सबसे बड़ी क्रेडिट सोसायटी पर लाल झंडे का पलड़ा भारी

13 Views

जबलपुर. भारत ही नहीं बल्कि समूचे एशिया की सबसे बड़ी क्रेडिट सोसायटी का तमगा रेलवे की दि सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज एम्पलाइज क्रेडिट सोसायटी लि. मुंबई को हासिल है, इस सोसायटी के डेलीगेट्स के चुनाव की तैयारियां इन दिनों पूरे जोर-शोर से चल रही है. पिछले 110 सालों से लाल झंडे वाली यूनियन ने कर्मचारियों के जबर्दस्त समर्थन के चलते विजय हासिल की है. आगामी 26 जून को होने वाले मतदान में वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन को कर्मचारियों का भारी समर्थन मिल रहा है.

इस संबंध मेें डबलूसीआरईयू के मंडल अध्यक्ष का. बीएन शुक्ला व मंडल सचिव का. रोमेश मिश्रा ने बताया कि आगामी 26 जून को रेलवे की ईसीसी सोसायटी का मतदान होना है. इस मतदान में महामंत्री का. मुकेश गालव के नेतृत्व में कर्मचारियों के बीच पहुंचकर उनसे समर्थन लिया जा रहा है. कर्मचारियों का जबर्दस्त उत्साह यूनियन के प्रति स्पष्ट रूप से परिलक्षित हो रहा है.

सूदखोरों से बचाने का काम करती है सोसायटी

इस संबंध में यूनियन पदाधिकारियों श्री शुक्ला व श्री मिश्रा ने बताया कि ईसीसी सोसायटी रेल कर्मचारियों को बहुत ही सस्ती दरों पर ऋण देने का काम करती है, ताकि वे सूदखोरों के ऊंचे व आतंकी तरीके से दिये जाने वाले लोन से बच सकें और कर्मचारी अपनी जरूरतें सोसायटी से लोन लेकर सम्मानजनक ढंग से पूरा कर सके.

110 साल से लाल झंडे पर रेल कर्मचारियों का विश्वास

यूनियन पदाधिकारियों के मुताबिक 110 साल पुरानी इस सोसायटी पर लाल झंडे की यूनियन का कब्जा अभी तक बरकरार है. यह इसलिए क्योंकि यूनियन हमेशा कर्मचारियों के हितों को सर्वोपरि रखती है न  कि व्यक्तिगत हितों को. यही कारण है कि रेल कर्मचारियों का विश्वास बरकरार है और इस चुनाव में भी बरकरार रहेगा.

4 रेल जोनों में 274 डेलीगेट्स के लिए मतदान, जबलपुर मंडल में 29

उल्लेखनीय है कि इस सोसाइटी का दायरा 4 रेल जोनों के तहत आता है, जिसमें सेंट्रल रेलवे, कोंकण रेलवे, पश्चिम मध्य रेलवे व उत्तर मध्य रेलवे शामिल हैं. इस सोसायटी के लिए इन रेल जोनों में 274 डेलीगेट्स का चुनाव होना है. बात जबलपुर रेल मंडल की करें तो यहां से 29 डेलीगेट्स का चुनाव होना है. इसमें से सिर्फ जबलपुर में ही 20 केंडीडेट्स निर्वाचित होंगे.

जबलपुर से यूनियन के ये केंडीडेट्स मैदान में

वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) ने खास जबलपुर क्षेत्र से जो 12 केंडीडेट्स उतारे हैं, उनमें मनीष यादव, प्रहलाद सिंह, ओम प्रकाश मिश्रा, उमेश सिंह रघुवंशी, जरनैल सिंह, ए कृष्णा राव, अजय कुमार वाजपेयी, दीपक सिंह, रूपेंद्र झारिया, दीपक राय, जितेंद्र कुमार व आरती यादव शामिल हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल