फॉलो करें

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग आज 3 बजे करेगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

458 Views

नई दिल्ली.  चुनाव आयोग आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. आम चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही देश में आचार संहिता लागू हो जाएगी. उसके बाद सरकार कोई नई स्कीम या योजना लागू नहीं कर पाएगी. चुनाव आयोग शाम 3 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा. माना जा रहा है कि इस बार भी लोकसभा चुनाव 7 या 8 चरणों में हो सकते हैं. 2019 के लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान 10 मार्च 2019 को किया गया था. इसके बाद 11 अप्रैल 19 मई के बीच देशभर में 7 चरणों में मतदान कराया गया था. जबकि चुनावी नतीजे 23 मई 2019 को आए थे.

पहले चरण में उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के अलावा पुर्वोत्तर के राज्यों में चुनाव हो सका है. वहीं राजधानी दिल्ली में तीसरे या चौथे चरण में लोकसभा चुनाव के लिए वोट पड़ सकते हैं. जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली में छठवें चरण में मतदान हुआ था.

गुरुवार को दो नए चुनाव आयुक्तों का चयन किया गया था. इसके बाद उन्होंने कल यानी शुक्रवार को अपना कार्यभार संभाल लिया. नए चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखवीर सिंह संधू ने शुक्रवार को अपना कामकाज संभाल लिया. इसके बाद दोनों अधिकारी चुनाव से जुड़ी तैयारियों में शामिल हुए. इसके बाद चुनाव आयोग ने घोषणा की कि लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 16 मार्च की शाम तीन बजे किया जाएगा.

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के साथ देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी करने की भी जानकारी दी है. इनमें आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में पहले से ही विधानसभा चुनाव होना तय हैं जबकि जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए इस बार चुनाव कराया जा सकता है. हालांकि इसकी संभावना कम ही मानी जा रही है.

ऐसा माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद घाटी में विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं. इसके पीछे जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा सबसे बड़ी वजह है. सुप्रीम कोर्ट ने भी जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए सितंबर तक की समय सीमा तय की है. बता दें कि 2019 में लोकसभा के साथ-साथ देश के चार राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान भी 10 मार्च 2019 को ही किया गया था.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल